Mother's Day: आखिरकार बॉलीवुड इन पाँच माताओं का कर्ज कब उतार पायेगा, देखे Photos
Mother's Day: आखिरकार बॉलीवुड इन पाँच माताओं का कर्ज कब उतार पायेगा, देखे Photos
Share:

जी हाँ, 'माँ' यानि कि जिसमे पूरा का पूरा ब्रम्हांड ही समाया हुआ है. बता दे की रविवार को सारी दुनिया मदर्स डे मना रही होगी. वैसे भी हमारा यह मानना है की दुनिया में अगर सबसे प्यारा व मजबूत रिश्ता होता है तो वह माँ व बेटे का होता है. आज हर बेटा अपनी माँ को दिलो जान से प्यार करता है व माँ भी अपने बेटे को प्यार व दुलार में कोई कमी नहीं रखती है. किसी ने क्या खूब ही कहा है कि, ''हमारे जन्म के रोने पर केवल हमारी माँ मुस्कुराई थी लेकिन उसके बाद फिर कभी ऐसा दिन नहीं आया जब बेटे के रोने पर माँ मुस्कुराई हो'' ठीक उसी तरह से बॉलीवुड की फिल्मो में भी माँ-बेटे के रिश्ते को मजबूती के साथ में दिखाया गया है.

बॉलीवुड ने भी समय-समय पर कई ऐसी फ़िल्में बनाई हैं जिनमें मां का एक मजबूत चित्रण देखने को मिलता है. आइये मदर्स डे के बहाने मिलते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही ऑनस्क्रीन माताओं से जिन्होंने परदे पर मां के उसी रूप को जीवंत करने की कोशिश की जिसके लिए हम सबकी माएं जानी जाती हैं-

बॉलीवुड इंडस्ट्री में साल 1957 में आई डायरेक्टर महबूब खान की फ़िल्म 'मदर इंडिया' भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक ऐसी फ़िल्म है जो मां के नाम के साथ सीधी जुड़ी हुई है. मदर इंडिया सिर्फ एक फ़िल्म का नाम न होकर एक आभा का नाम है, एक करिश्मा, एक उम्मीद, एक संकल्प का नाम है! इस फ़िल्म में मां का किरदार निभा कर नर्गिस अमर हो गयीं. न जाने कितनी पीढ़ियों के बेटे इस मां से सच्चाई और स्वाभिमान के सबक सीखती रहेगी.

फिल्मो में माँ के रूप में हमे दुर्गा खोटे भी नजर आती रही है. अब जब दुर्गा जी की बात चल रही है तो बता दे कि, अभिनेत्री दुर्गा खोटे ने भी बड़े परदे पर मां के किरदार को एक चमत्कृत आभा देने में कामयाब रही हैं. तथा देखा जाए तो फिल्मो में इनकी सहजता ही इनकी मजबूत ताकत रही है. ऋषि कपूर व किरण कुमार की मां के रोल में आई उनकी फिल्म 'कर्ज' यादगार भूमिकाओं में से एक है.


निरूपा रॉय जो के बॉलीवुड की माँ के नाम से भी ख्यात है बता दे कि, अभिनेत्री निरूपा रॉय जैसे बॉलीवुड की आधिकारिक मां हैं. 70 और 80 के दशक का ऐसा कोई भी सुपर स्टार नहीं है जिनके मां के रोल में निरूपा नज़र नहीं आई हैं. अभिनेत्री निरूपा के बारे में 'दीवार' फ़िल्म के शशि कपूर ही नहीं बल्कि सारी इंडस्ट्री एक कतार में खड़ी होकर कह सकती है- 'मेरे पास मां है'. निरुपा रॉय ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अधिकांश फिल्मो में अपनी ममतामयी माँ की मूरत की छाप को छोड़ा है.     

अब अगर हम बात करे बॉलीवुड की एक और स्वीट मॉम के बारे में तो हमारे सामने एक चेहरा नजर आता है वह है फरीदा जलाल. जी हाँ, बता दे कि, बॉलीवुड में फरीदा जलाल की छवि एक स्वीट मॉम की तरह है. फरीदा जलाल ने हालांकि हर तरह के किरदार निभाए हैं लेकिन मां के किरदार में उन्होंने गहरी छाप छोड़ी है. 'कुछ कुछ होता है' में शाहरूख खान की मां बनी फरीदा टिपिकल नहीं बल्कि कूल और स्वीट मॉम की भूमिका में ज्यादा दिखी हैं. कई बार दादी और नानी मां भी बनी हैं! जिन्हे दर्शको  ने खूब पसंद किया है. अभी भी फरीदा जलाल फिल्मो में सक्रिय है. 

बॉलीवुड की फिल्मो में हमे माँ के रूप में एक और चेहरा सामने आता है तो वह है अभिनेत्री रीमा लागू का जो के बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पॉपुलर मांओं में गिनी जाती हैं. राजश्री प्रोडक्शन की कई यादगार और कामयाब फ़िल्मों में रीमा लागू ने मां के रूप को ज़िंदा किया है. जिसे आज भी दर्शकवर्ग पसंद करता है.   

कोलकत्ता में हुई महानायक की मूर्ति की स्थापना, भगवान् की तरह होगी पूजा

दीपिका की 'पीकू' के हंसी ख़ुशी दो साल हुए पूरे

आमिर ने कहा: Welcome कैटरीना...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -