खास सैटेलाइट लांच का हिस्सा बनेगी सोना मोहपात्रा, आया फ्रांस की स्पेस एजेंसी का बुलावा
खास सैटेलाइट लांच का हिस्सा बनेगी सोना मोहपात्रा, आया फ्रांस की स्पेस एजेंसी का बुलावा
Share:

पेरिस में इसरो के सैटेलाइट लांचिंग इवेंट में मौजूद होने के लिए फ्रेंच स्पेस एजेंसी एरियाने ने भारतीय सिंगर सोना महापात्रा को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा ख़ास बात यह है कि यह सम्मान पाने वाली सोना एकमात्र भारतीय हैं।इसके अलावा  सोना इसको लेकर काफ़ी उत्साहित हैं। एक मिडिया रिपोर्टर से बातचीत के दौरान  सोना ने कहा कि उन्हें बचपन से ही स्पेस से लगाव रहा है। वही  इस बारे में उनके क़रीबी जानते हैं। 6 से 14 साल की उम्र के बच्चों का सपना एस्ट्रॉनॉट या एस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना होता है। मेरे पिता का सितारों से नज़दीकी रिश्ता रहा है। सोना बताती हैं- पिता भारतीय नेवी में नेविगेशन स्पेशलिस्ट और इंस्ट्रक्टर थे। 

इसके अलावा वो हम तीनों बहनों को लॉन में बिठाकर स्टार क्विज़ खिलाते थे। मैं दूसरे क्षेत्र में चली गयी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर संगीत को करियर बनाया। लेकिन, इससे स्पेस के लिए मेरी दिलचस्पी कम नहीं हुई। इस अवसर ने मुझे रोमांचित कर दिया है।इसके साथ  बिग बैंग थ्योरी जैसे शो की सफलता ने एक पीढ़ी के बच्चों को विज्ञान की तरफ़ आकर्षित किया था और अब मैं इसमें मौजूद होकर अपना छोटा सा योगदान दे सकूंगी। वही भारतीय और यूरोपियन स्पेस एजेंसी एरियानेस्पेस 2020 में स्पेस मिशनों की शुरुआत कम्यूनिकेशन सैटेलाइट GSAT 30 को लांच करके करेंगी। सोना रोज़मर्रा की ज़िंदगी में स्पेस और साइंस की अहमियत पर भी बात करेंगी। 

सोना के अनुसाए , वैदिक साहित्य में साउंड और स्पेस के बीच एक गहरा संबंध है। सोना कहती हैं- भारतीय फिलॉसफी में सपेस को हमेशा से पांचवां तत्व माना गया है। स्पेस को साउंड से ही समझा जा सकता है, क्योंकि इसे छू नहीं सकते, ना ही इसका कोई आकार है और ना ही कोई स्वाद या गंध। सोना ने कहा है कि उन्हें ख़ुशी है कि वो इस मौक़े पर भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर मौजूद रहेंगी। सोना ने उम्मीद जताई कि जल्द ही इसरो भी हैवी सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में भेजने में सक्षम हो जा सकता है । इंस्ट्रूमेंटेशन और इलेक्ट्रोनिक्स में बीटेक सोना के साथ इवेंट में अमेरिकन टीवी प्रेजेंटर सारा क्रूडस भी मौजूद रह सकती है। 

जोया अख्तर के टाइगर बेबी ने अपना यूट्यूब चैनल किया लॉन्च, 'एम सी शेर वेर्सिस डेविल' का अनदेखा वीडियो किया शेयर!

आफ़ताब शिवदसानी कर रहे है डिजिटल डेब्यू, पॉइजन 2 में आएंगे नजर

गंगूबाई बनी आलिया भट्ट, सामने आया फिल्म से एक्ट्रेस का पहला लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -