बॉलीवुड की इस दिग्गज अदाकारा ने कहा दुनिया को अलविदा

बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती और अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीतने वाली दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज का निधन हो गया है। 79 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनका निधन कनाडा में हुआ है और इस बारे में उनके भाई अनवर अली ने जानकारी दी है। जी दरअसल उन्होंने फिल्म बिरादरी, प्रेस, मीडिया, प्रशंसकों, दोस्तों को मीनू पर प्यार न्यौछावर करने के लिए आभार जताया। आप सभी को बता दें कि मीनू मुमताज बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और कॉमेडियन महमूद की बहन थीं।

उनका जन्म 26 अप्रैल 1942 में हुआ था और उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी। जी दरअसल महमूद का पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था और इसी के चलते मीनू भी फिल्मों में आ गई थीं। उन्होंने देविका रानी की फिल्मों में काम किया था। आपको बता दें कि वह देविका रानी ही थी जिन्होंने मीनू को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। मीनू ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘घर घर में दीवाली’ से की थी। यह फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में उन्होंने गांव में रहने वाली एक नृतिका का किरदार निभाया था। लेकिन इस फिल्म से मीनू को खास सफलता नहीं मिली। मीनू को असली पहचान फिल्म ‘सखी हातिम’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था।

वहीं उसके बाद साल 1958 में आई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में सगे भाई महमूद के साथ उन्होंने पर्दे पर रोमांस किया था और पर्दे पर भाई बहन के रोमांस को देखकर दर्शकों ने दोनों की खूब आलोचना की थी। वैसे मीनू की जोड़ी सबसे अधिक कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी थी। वहीं साल 1963 में उन्होंने डायरेक्टर सैयद अली अकबर से शादी की थी। मीनू मुमताज को ट्यूमर था लेकिन उनका ऑपरेशन हुआ तो वो ठीक हो गई थीं। वहीं इसी के बाद वो कनाडा में रहने लगी थीं लेकिन आज सुबह शनिवार को उनका निधन हो गया।

इस दिन रिलीज होगा फिल्म 'अंतिम' का ट्रेलर

'मेरा नाम बच्चों की जिंदगी खराब कर देगा', शाहरुख़ ने कही थी यह बात

देश के गृहमंत्री को बधाई देना भी 'हराम'..सारा ने किया 'बर्थडे विश' तो आरफा बोली- 'डरपोक'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -