भारत के इन दिग्गजों ने ऑस्कर अवार्ड जीतकर बढ़ाई थी देश की शान
भारत के इन दिग्गजों ने ऑस्कर अवार्ड जीतकर बढ़ाई थी देश की शान
Share:

अकादमी अवाॅर्ड समारोह जिसे ऑस्कर अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है. दुनियाभर में इस अवार्ड की धूम मची रहती है. दुनियाभर में लोग ऑस्कर अवार्ड के नतीजे को जानने का बेसब्री से इंतजार करते है. कौन से एक्टर, डायरेक्टर और एक्ट्रेसेस को ऑस्कर अवार्ड से नवाजा जाएगा इसको जानने का सभी लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते है. ऑस्कर अवार्ड जीतने में हमारे भारतीय भी पीछे नहीं है. आज हम आपको ऐसे भारतीयों के बारे में बता रहे है जिन्होंने ऑस्कर अवार्ड जीतकर खुद के साथ-साथ अपने देश का भी नाम रोशन किया है. आइये एक नजर डालते है भारत के ऑस्कर अवार्ड विनर की लिस्ट पर-

-'भानु अथैया' एक ऐसा नाम है जिन्होंने भारत को पहला ऑस्कर अवार्ड दिलवाया था. भानु एक ड्रेस डिजाइनर है और उन्होंने साल 1983 में फिल्म 'गाँधी' में कस्टम डिजाइन करने का काम किया था. भानु ने अपने करियर में करीब 100 से भी ज्यादा फिल्मो में ड्रेस डिजाइन का काम किया है और उन्होंने कई सारे बड़े-बड़े कलाकारों के साथ भी काम किया है.

-साल 1992 में बंगाली फिल्मो के मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे को लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑस्कर अवाॅर्ड से नवाज़ा गया था. जब उन्हें ये अवार्ड दिया गया था तब रे बहुत बीमार थे और उन्होंने अस्पताल से ही लाइव भाषण दिया था.

-लम्बे समय तक भारत को कोई ऑस्कर नहीं मिल पाया था जिसके बाद साल 2009 में आई फिल्म 'स्लम डॉग मिलिनियर' के लिए दिग्गज संगीतकार ए. आर रहमान को दो ऑस्कर मिले थे.

-फिल्म 'स्लम डॉग मिलिनियर' के लिए ही साउंड डिजाइनर और साउंड एडिटर रेसुल पुकुट्टी को भी ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. उन्हें 'जय हो' गाने के लिए साउंड मिक्सिंग ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया था.

-'स्लम डॉग मिलिनियर' के गीत ‘जय हो’ के लिए गीतकार और लेखक गुलजार को भी ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. उन्हें भी साल 2009 में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग (लिरिक्स) के लिए ऑस्कर अवार्ड दिया गया था.

किसी इंसान को नहीं बल्कि इस कुत्ते को मिलने वाला था पहला ऑस्कर अवार्ड

13 नॉमिनेशन पाने वाली इस मूवी को मिला प्रोडक्शन डिजाइन अवॉर्ड

Oscar 2018 : ऑस्कर के इतिहास में पहली कोई ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस करेगी अवार्ड रिप्रेजेंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -