बॉलीवुड की वो सुपरहिट फिल्में जो प्रसिद्द उपन्यासों पर बनाई गई
बॉलीवुड की वो सुपरहिट फिल्में जो प्रसिद्द उपन्यासों पर बनाई गई
Share:

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जो असल घटनाओं पर आधारित होती हैं. कुछ मनोरंजन के लिए बनाई गई काल्पनिक कहानी होती हैं और कुछ असल घटनाओं पर आधारित होती है. आज के समय में अधिकतर फिल्म सत्य घटना पर आधारित होती है जो दर्शकों और भी आकर्षित करती है. ऐसे ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जो बॉलीवुड में मनोरंजन के लिए बनी हैं लेकिन उनकी कहानी उपन्यासों पर आधारित हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.

2.0 : अपने नए पोस्टर में एक दूसरे को टक्कर दे रहे रजनीकांत और अक्षय कुमार

* उमराव जान :

ये फिल्म साल 1981 में बनी थी जो एक उर्दू उपन्यास "उमराव जान अदा" पर आधारित थी. इसके रचयिता  मिर्जा हादी रुसवा थे. इसमें अहम भूमिका निभाई थी रेखा और फारुख शेख ने. इसी के बाद 2006 में इसका रीमेक भी बना था जिसमें जेपी दत्ता ने अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या को कास्ट किया था.

* थ्री इडियट्स :

साल 2009 में आई राजकुमार हिरानी की सबसे हिट फिल्म रही 'थ्री इडियट्स' चेतन भगत के "फाइव प्वाइंट समवन" पर आधारित थी. फिल्म में बॉक्सऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी जिसमें आमिर खान, करीना कपूर, बमन इरानी, आर माधवन और शरमन जोशी थे.

* देवदास :

शाहरुख़ खान और ऐश्वर्या राय बच्चन पर बनी फिल्म 'देवदास' 1917 में लिखे गए शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास देवदास पर ही आधारित है. साल 2002 में आई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में  शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, और माधुरी दीक्षित थे. 

* परिणीता :

यह फिल्म शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास परिणीता पर ही बनी है जो साल 1914 में लिखा गया था. यही फिल्म साल 2005 में प्रदीप सरकार के निर्देशन में बनी जिसमें विद्या बालन, सैफ अली खान और संजय दत्त थे. 

* हैदर :

साल 2014 में आई शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर, तब्बू और केके मेनन स्टारर फिल्म 'हैदर' शेक्सपियर की रचना "हैमलेट" पर आधारित थी जिसने बॉक्सऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की.  

बॉलीवुड अपडेट्स...

फिजिक्स टीचर को दिल दे बैठी थीं ऐश्वर्या, फ्रंट बैंच पर बैठकर करती थीं ऐसा काम

हेलोवीन डे पर सोहा ने अपनी नन्ही परी को ये क्या बना दिया

इस डायरेक्टर ने गुस्से में सरेआम ऐश्वर्या के कपड़े फाड़ दिए थे, और इसके बाद...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -