मात्र 2 मिनट के रोल ने संजीव कुमार को बना दिया था सुपरस्टार
मात्र 2 मिनट के रोल ने संजीव कुमार को बना दिया था सुपरस्टार
Share:

बॉलीवुड के मशहूर सुपरस्टार रहे संजीव कुमार की आज 83वीं बर्थ एनीवर्सरी है. संजीव कुमार का वास्तविक नाम हरिहर जेठालाल जरिवाला था. वह हिंदी फिल्मों के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेता में से एक थे. उन्होंने मनोरंजन जगता को न सिर्फ अद्भुत और क्लासिक फिल्में दीं, बल्कि यादगार किरदार भी दिए जो अभी भी सिनेमा प्रेमियों के दिमाग में ताजा हैं. थ्रिलर एवं कॉमेडी से लेकर रोमांस तक, उन्होंने सभी रोल को सहजता से निभाया तथा गैर-ग्लैमरस भूमिकाओं को निभाने में कोई आपत्ति नहीं की.

संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई वर्ष 1938 को गुजरात में हुआ था। कुछ वर्षों पश्चात् उनका पूरा परिवार मुंबई आकर बस गया। संजीव कुमार एक संपन्न परिवार से संबंध रखते थे। उन्होंने अभिनय के जगत को किसी मजबूरी या पैसों की तंगी के कारण नहीं बल्कि अपनी रुचि की वजह से चुना था। संजीव कुमार ने पहले इप्टा तथा इंडियन नेशनल थियेटर में रंगमंच सीखा। जिसके पश्चात् उन्होंने वर्ष 1960 में उन्हें फिल्मालय के बैनर तले बनी मूवी हम हिंदुस्तानी से पहली बार हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा था।

फिल्म हम हिंदुस्तानी में संजीव कुमार एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में दिखाई दिए थे। उनका यह रोल केवल दो मिनट का था मगर उन्होंने इस रोल से बड़े पर्दे पर एक अलग छाप छोड़ी। इसके पश्चात् संजीव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। संजीव कुमार को वर्ष 1970 में रिलीज हुई मूवी खिलौना से बेहतरीन सफलता प्राप्त हुई थी। इसके पश्चात् उन्होंने अभिनेता के तौर पर अपनी अलग पहचान बना ली। संजीव कुमार ने फिल्म दस्तक(1970) तथा कोशिश (1972) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया था। इसके अतिरिक्त संजीव कुमार को फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ एक्टर एवं सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। 

आर्थिक तंगी से गुजर रहीं शगुफ्ता अली की मदद को आगे आए ये मशहूर डायरेक्टर

कृति सेनन ने साझा किया ‘मिमी’ से अपना फर्स्ट लुक, इस अवतार में आई नजर

रणवीर सिंह बने भारत की सबसे महंगी कार के मालिक, जानिए कितनी है कीमत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -