फैशन इंडस्ट्री में डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी लिंगभेद, रंगभेद और स्टीरियोटाइप पर चलाई कैंची
फैशन इंडस्ट्री में डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी लिंगभेद, रंगभेद और स्टीरियोटाइप पर चलाई कैंची
Share:

बॉलीवुड के पॉपुलर डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी एलीट क्लास के डिजाइनर माने जाते हैं. सब्यसाची फैशन इंडस्ट्री में वो नाम है जिन्होंने कई परिवर्तन किए हैं. इन परिवर्तनों में एक ये भी है कि उन्होंने महिला और पुरुष दोनों को ही एक जैसे डिजाइन कपड़े पहनाए हैं. सब्यचाजी ने लोगों की उस सोच को बदला है जिसमें कहा जाता था कि पुरुषों और महिलाओं के कपड़े अलग होने चाहिए. ऐसा ही एक उदाहरण है, सब्यसाची ने वोग मेगजीन के गेस्ट एडिटर के तौर पर एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के लिए कपड़े डिजाइन किए थे. फिर कुछ दिनों बाद उन्होंने अभिनेता रणवीर सिंह के लिए भी कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था. इन दोनों की ड्रेस में काफी समानता थी. ड्रेस का रंग और फैबरिक जरूर अलग था परन्तु स्टाइल सेम था.

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने वी नेक रेड टॉप, हेट और लूज पैंट पहनी थी. इसके अलाव रणवीर सिंह ने भी एक पार्टी के लिए सब्यसाजी द्वारा डिजाइन कॉस्ट्यूम पहना था जहां उन्होंने वी नेक टॉप के साथ लूज पैंट वियर की थी. दोनों की ड्रेस में काफी सिमिलैरिटी थी जिसे आसानी से नोट किया जा सकता है. फ़िलहाल रणवीर सिंह को इस ड्रेस के चलते इंटरनेट पर बुरी तरह से ट्रोल होना पड़ा था. सोशल मीडिया यूजर ने उन्हें लड़कियों वाले कपड़े पहनने वाला बता दिया था.सब्यसाची का ये कदम शायद यही दर्शाता है कि महिला और पुरुष के लिए अलग अलग डिजाइन की जरुरत नहीं है बल्कि जो आपको पसंद है जो ड्रेस आपको अट्रैक्ट कर रही है आप उसे अपने लिए चुन सकते हैं. वही  इससे पहले तक कपड़ों का एक दायरा था जिसमें भी महिला व पुरुषों के लिए लाइन खींची हुई थी. ऐसा नहीं है कि ये प्रयास इंडियन इंडस्ट्री में ही देखने को मिले हैं. विदेश में अक्सर ऐसा पहनावा पहने देखा गया है परन्तु भारतीय समाज में ऐसा पहनना व डिजाइन करना हास्यप्रद माना जाता रहा है.

इसके अलावा  दूसरा उदारहण पेश करें तो सब्यसाची द्वारा बीच में कई एक्ट्रेस ने फ्लावर प्रिंटेड साड़ी पहनी थी. प्रियंका चोपड़ा ने ब्लैक तो अनुष्का ने पिंक साड़ी फूलों के डिजाइन वाली पहनी थी. अक्सर फैशन इंडस्ट्री में थोड़ा भी डिजाइन सेम हो तो उसे कॉपी या नकल कहकर दुत्कार दिया जाता है. लेकिन सब्यसाची के साथ ऐसा नहीं हुआ है. वही  वे एक ही स्टाइल वाले कपड़े को कई सेलेब्स को पहना चुके हैं. कहने का मतलब ये है कि फैशन इंडस्ट्री में ये परिवर्तन इन्हीं की वजह से आया है जब कॉपी या सेम चीजें होने पर बकैती नहीं बल्कि उसे पसंद किया जा रहा है.

इसके आगे उनकी अलग शैली की बात करें तो हाल में ही उन्होंने लहंगे की चोली का डीप नेक का लुक दिया गया है. उनके इस डिजाइनर ब्लाउज में साफ क्लीवेज दिखते हैं. इससे पहले बहुत कम या न के बराबर की देखा गया है कि ब्राइडिल लहंगों के ब्लाउज इतने डीप हो. ये डिजाइन काफी बोल्ड था जिसे कुछ लोगों ने नकार भी दिया. इसके अलावा कुछ लड़कियों को इन डिजाइन्स ने काफी अट्रैक्ट भी किया. सब्यसाची दूसरे डिजाइनरों से काफी अलग सोच रखते हैं. ये बात उनके काम ने साबित की है. असल में बॉलीवुड में एक समय था जब रैंप पर जीरो साइज की मॉडल को ही ज्यादा तवज्जो दी जाती थी. परन्तु सब्यसाची ने स्लिम ट्रिम की चल रही हवा को रोकते हुए अपने ब्राइडल कलेक्शन में प्लस साइज मॉडल को भी रैंप पर उतारा. वार्शिता थातावती वही मॉडल है जिसे सब्यसाची ने अपने ब्राइडल लुक के लिए चुना. खुद सब्यसाची ने उन्हें अपने फोटोशूट के लिए चुना. जो काफी चर्चा में रही और आज इंडस्ट्री में वार्शिता एक बड़े नामों में से एक हैं. सब्यसाची की इसी सोच ने फैशन इंडस्ट्री में प्लस साइज मॉडल्स को रैम्प पर उतारने पर मजबूर किया है.

'छपाक' के स्क्रिप्ट का मामला पंहुचा बॉम्बे हाइकोर्ट, डायरेक्टर ने कहा-कॉपीराइट का दावा नहीं...

ऑटो में मस्ती करते नजर आये कार्तिक आर्यन, स्टार बनने के बाद भी पसंद है सादगी भरी जिंदगी

कंगना रनौत की पंगा का टाइटल ट्रैक हुआ आउट, जल्द होगी रिलीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -