सबसे अधिक फीस लेते थे प्राण लेकिन इस फिल्म के लिए मांगे थे केवल 1 रुपए
सबसे अधिक फीस लेते थे प्राण लेकिन इस फिल्म के लिए मांगे थे केवल 1 रुपए
Share:

एक समय में बहुत लोकप्रिय कहे जाने वाले एक्टर प्राण को आज भी बॉलीवुड में खलनायक के रूप में पहचानते हैं। वह एक दमदार खलनायक रहे हैं और उनके किरदार को लोग आज भी खूब पसंद करते हैं। आपको बता दें कि वह एक ऐसे एक्टर थे जिन्हें नकारात्मक रोल के बाद भी दर्शकों ने खूब प्यार दिया था। आपको बता दें कि उनका जन्म 12 फरवरी (1920) को एक पंजाबी परिवार में हुआ था और प्राण का पूरा नाम प्राण क्रिशन सिकंद था। जी दरअसल उनके सात भाई-बहन थे। आपको बता दें कि प्राण एक्टर बनने से पहले एक फोटोग्राफर बनना चाहते थे लेकिन उनके नसीब में एक्टर बनना ही लिखा था। उस समय उन्होंने दिल्ली में एक कंपनी के साथ काम भी किया था और वह फिल्मों में एक्टर बनने से पहले मोहल्ले में होने वाली रामलीला में सीता का किरदार निभाया करते थे।

जी हाँ, आपको बता दें कि उन्हें अनके करियर का पहला ब्रेक अचानक पान की दुकान पर मिला था और उसके बाद उन्होंने साल 1940 में पंजाबी फिल्म यमला जट से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। प्राण ने एक बार एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, ''एक्टर बनने की बात उन्होंने अपने पिता से काफी समय तक छिपा के रखी थी, लेकिन अखबार में उनके पहले इंटरव्यू के आने के बाद उन्हें यह बात पता चल गई थी। इंटरव्यू देख उनके पिता काफी खुश हुए थे।'' आपको बता दें कि उस समय में प्राण बॉलीवुड के एक ऐसे खलनायक थे जो फिल्म में लीड एक्टर से भी ज्यादा फीस लिया करता था। जी हाँ, उस समय में लोग उनकी एक्टिंग को देख उनसे डरा करते थे। जी दरअसल प्राण ही थे जिन्होंने भारतीय सिनेमा में खलनायकों को भी एक खास जगह दिलाई।

वैसे तो प्राण हर फिल्म के लिए भारी फीस लिया करते थे, लेकिन उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ मात्र एक रुपए में साइन की थी। जी दरअसल उस दौरान राज कपूर की आर्थिक तंगी को देखते हुए प्राण ने अपनी फीस नहीं ली और प्राण ने उनकी फिल्म को हिट कर दिया। वैसे स्क्रीन पर प्राण जितने खतरनाक दिखते थे वह असल जिंदगी में उतने ही नरम दिल थे। प्राण ने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में एंग्री हीरो के रूप में पहचान दिलाई और उन्होंने ही फिल्म जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा से अमिताभ को लेने की बात कही थी। आपको बता दें कि प्राण का निधन 12 जुलाई साल 2013 को मुंबई में हुआ था।

पति से अलग होने की अटकलों पर दीया मिर्जा ने दिया करारा जवाब, बोलीं - 'जब सिर्फ चार साल की थी।।।।'

नुसरत भरूचा इस बोल्ड ड्रेस की वजह से हुई थीं ट्रोल, अब दिया करारा जवाब

सलमान खान की फिल्म कभी ईद कभी दिवाली में लीड रोल प्ले करेंगी ये एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -