अब चेहरे पर नहीं होंगे फोड़े और फुंसिया, अपनाए ये टिप्स
अब चेहरे पर नहीं होंगे फोड़े और फुंसिया, अपनाए ये टिप्स
Share:

फोड़े होने का मुख्य कारण बालों की जड़ों और तेल की ग्रंथियों में संक्रमण की वजह है. चेहरे की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है, चेहरे पर फोड़े-फुंसी होते तो है, जाने के बाद वो अच्छे चेहरे पर भी अपने दाग छोड़ जाते है. ऐसे में उन फोड़ो को न तो दबाकर निकाले और न ही किसी प्रकार की दवाई लेने की जरुरत है, उन्हें सिर्फ घरेलु उपचार से ही भगाया जा सकता है. जैसे- बस अण्डा, दूध, ब्रेड, प्याज, नीम की पत्ती और हल्दी आदि चीजों को आजमाएं.

इन चीजों से होने वाले अनेको फायदे :

दूध और ब्रेड

एक कप में दूध उबालें, उसमे एक चम्मच नमक मिलाएं, इसमें ब्रेड के टुकड़ों को हाथ से मसल कर डालकर पेस्ट बनाये, इस पेस्ट को फोड़ों पर मले, दर्द में आराम के साथ ही साथ फोड़े जल्दी ठीक हो जायेंगे.

प्याज

एक प्याज के दो टुकड़े करें, एक टुकड़े को फोड़े पर लगा लें और कपड़े से बांध दें, प्याज में सल्फर होता है, जो गर्मी पैदा करता है, जिससे फोड़े जल्दी ठीक होते हैं.

नीम और हल्दी पाउडर

नीम की पत्तियों और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर लेप बना लें, इस लेप को फोड़े पर नियमित रूप से लगाएं, नीम और हल्दी पाउडर के एंटीबैक्टीरियल तत्व इंफेक्शन को दूर करते है.

अंडा

एक अंडा उबालें, सफेदी अलग कर मसल लें, इस मसले अंडे को कपड़े की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं, इसके फायदे आपको नजर आ जाएंगे.

ब्लैक सीड

दो चम्मच ब्लैक सीड लेकर अच्छी तरह पिसे, लेप को फोड़ों पर तब तक लगाएं, जब तक कि फोड़ा ठीक न हो जाए, चाय के पेड़ के तेल में कवक विरोधी और बैक्टीरिया विरोधी तत्व होते हैं, इस तेल को प्रतिदिन दिन में तीन से चार बार फोड़ों-फुंसी पर लगाएं, कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -