बोगन बेलिया करता है शुगर को बैलेंस

बोगनविलिया को आम बोलचाल की भाषा में कागज के फूल बोलते हैं. अब कागज के फूल के उपयोग के बारे में सुनकर चौंकने की जरूरत नहीं है, बल्कि इसके फायदों के बारे में जानने की जरूरत है. हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार बोगनवीलिया की पंखुड़ियों में पीनिटॉल पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस के तौर पर काम करता है. इससे शरीर में शुगर बैलेंस होता है. यह डायबीटिज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद है.

1-इस फूल के शीर्ष भाग ट्राइफोलियम प्रेटेंस से दवाई बनती है. इस भाग में आइसोफ्लेवंस होते हैं जो शरीर में 'पायटो-ऑस्ट्रेजन' में बदल जाते हैं. ये ऑस्ट्रेजन हार्मोन के समान काम करता है. यह शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल और रजोनिवृत्ति के दौरना हेने वाली समस्याओं से लड़ता है.

2-दालचीनी और बोगनवीलिया को पानी में गर्म करें. जब तक पानी का रंग ब्राइट कलर में ना बदल जाएं, उसे उबालें. उबालने के बाद उसे कप में कर लें और शहद मिलाएं. अब इस गर्म पानी के मिक्सर को पीलें. इससे गले को आऱाम मिलेगा.

3-नियमित तौर पर रोज इसका पाउडर पानी के साथ लेने पर इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है जिससे शरीर कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है. इसके नियमित सेवन से कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा, कब्ज, सेक्सुअली ट्रांसमीटेड डीसीज से शरीर की रक्षा होती है.

जूस से पाए चमकती त्वचा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -