Boeing ने खड़ा कर दिया अनोखा ड्रोन, बिना पायलट के चलेगा 3700 KM

Boeing ने खड़ा कर दिया अनोखा ड्रोन, बिना पायलट के चलेगा  3700 KM

शानदार अमरीकी एयरक्राफ्ट निर्माता कम्पनी बोइंग ने लेटैस्ट कॉम्बैट ड्रोन को पहली बार दुनिया के सामने पेश किया हैं. आप देख सकते हैं कि यह एक फाइटर प्लेन के जैसा ही नजर आ रहा है लेकिन आपको जानकर हैरानी भी होगी कि यह मानव रहित है यानी इसे बिना पायलट के ही उड़ाया जाएगा. कंपनी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक Loyal Wingman नाम के इस ड्रोन को बोइंग कम्पनी व ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा मिल कर बनाया है और इस मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन ने आस्ट्रेलियन इंटरनैशनल एयर शो में सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचने में सफलता पाई हैं. 

मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन से जुड़ी कुछ बातें...

लम्बाई

ड्रोन की लम्बाई 38 फुट (लगभग 11.7 मीटर) बताई जा रही हैं. यानी देखने में यह बड़े आकार के एयरक्राफ्ट जैसा ही है. परफॉर्मैंस की बात करें तो Loyal Wingman मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन किसी फाइटर प्लेन से कम नहीं बताया जा रहा हैं और एक बार उड़ान भरने पर इस ड्रोन से 3,704 km की दूरी तय की जा सकती हैं. 

फीचर्स...

सीमा की निगरानी करने के लिए भी इसे काफी ख़ास बताया जा रहा है. साथ ही इसे कंपनी ने आधुनिक फीचर से लैस किया है. इसमें आपको आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस तकनीक मिलेगी. जबकि मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन की पहली उड़ान वर्ष 2020 में होने की जानकारी दी गई है. वहीं इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नई आई हैं. सबसे ख़ास बात इसके यह है कि यह मानव रहित है, अत इसकी मदद से ऑटोमैटिक एयरक्राफ्ट की तरह उड़ाने में इसे काफी मदद मिलेगी. जबकि यह अन्य उड़ रहे एयरक्राफ्ट्स से सेफ दूरी बनाए रखने में भी सहायक साबित होगा. 

Samsung Galaxy M20 का कैमरा होगा अब खास, आ रहा है नया अपडेट

Whatsapp को लेकर बड़ा खुलासा, अब जल्द ही कॉइन्स से होगा मनी ट्रांसफर

Tiktok की दुनिया में मची खलबली, इस उम्र के यूजर नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

MWC 2019 : सबसे ख़ास है यह मुड़ने वाला स्मार्टफोन, Royole Flexi Pie के बारे में जाने सब कुछ