बॉडी के पोस्चर को बनाएं सही, बदन दर्द से मिलेगी राहत
बॉडी के पोस्चर को बनाएं सही, बदन दर्द से मिलेगी राहत
Share:

कई बार आपने देखा होगा कि कई लोगों को समय-समय पर पूरे शरीर में दर्द की परेशानी होती रहती हैं. इसका मुख्य कारण बनता है आपका गलत बॉडी पॉश्चर. जी हाँ, अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आपको अपनी बॉडी का पोस्चर रखना है जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो. आज हम आपके लिए बॉडी पॉश्चर से जुड़े कुछ टिप्स लेकर आए हैं.

* खड़े होने का तरीका 
गलत पोशन में खड़े होने से सिंड्रोम, स्ट्रेस, अपच, दर्द और सूजन जासी समस्याएं हो सकती है. इसलिए खड़े होने के गलत पॉश्चर को ठीक करने के लिए अपने किसी दोस्त की मदद लें. इसके लिए दीवार के साथ सीधे खड़े होकर अपने दोस्त को अलग-अलग एंगल से फोटो खीचने के लिए कहें. इससे आपको खड़े होने का गलत तरीका आसानी से समज आ जाएगा. 

* बैठने का तरीका
सीटिंग जॉब को दौरान कंप्यूटर के सामने कुछ लोग गलत पॉश्चर में बैठकर काम करते हैं. जिसके कारण उन्हें सिर दर्द, गर्दन और कंधों में दर्द, पीठ दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर आपको भी कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करना पड़ता है तो कभी पैरों को लटकाकर या फिर सीधा जमीन पर लगाकर न बैठें.

* गर्दन 
ज्यादा देर गर्दन को झुकाकर फोन का इस्तेमाल न करें. इससे आपकी गर्दन में दर्द बढ़ेगा. इसलिए गर्दन में लचीलापन लाने के लिए गर्दन को दाएं, बाएं, ऊपर, नीचे करके और गर्दन को गोल घुमाकर रोजाना व्यायाम करें.

* चलते समय 
चलते समय कभी भी ऊंची हील के जूते न पहनें. इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है. इससे एडियों में दर्द, घुटने, एंकल जॉइंट को हानि पहुंचती है. 

लम्बी उम्र चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

जोड़ों के दर्द से राहत देंगे अरबी के पत्ते

इन फलों को हमेशा छिलके के साथ ही खाएं, मिलेंगे पूरे पोषक तत्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -