अच्छी बॉडी बनानी है तो ये चीजें भी खाइये
अच्छी बॉडी बनानी है तो ये चीजें भी खाइये
Share:

बॉडीबिल्डर्स को देख कर अक्सर हमारे मन में ख़याल आता है कि हम भी ऐसी शानदार बॉडी के मालिक होते। आपको पता होगा की इस तरह की बॉडी बनाने के लिए कितनी मेहनत लगती है. जिम में जी तोड़ महनत करने के अलावा ये लोग एक चीज को जरुरी तौर पर फॉलो करते हैं है और वो है इनकी डाइट। ये अपनी डाइट को लेकर बहुत स्ट्रिक्ट होते हैं. ऐसी किसी भी चीज का सेवन नहीं करते हैं जिसके कारण उनके शरीर को थोड़ा सा भी नुकसान पहुंचे। बिना अच्छी डाइट के आप शानदार बॉडी नहीं पा सकते हैं और यह ही सच है.

एक्सरसाइज करने से ही बॉडी नहीं बनती इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बॉडी को फिट भी रखेंगे और बॉडी बनाने में सहायता भी करेंगे। आपको दाल रोज खानी चाहिये क्‍योंकि इसमें बहुत सारा प्रोटीन और पोषण होता है। दही में बहुत सारा कॉप्‍लेक्‍स शुगर और घुलनशील प्रोटीन होता है। यह वर्कआउट करने के लिये शक्‍ति प्रदान करता है। इसे खाने से शरीर की प्रतिरक्षा बढती है और यह प्रोटीन बढाने में भी मददगार होता है। अगर बॉडी बनाने वाले पालक नियमित खाएं तो उनकी बॉडी जल्‍दी बनेगी।

लाल या हरी मिर्च बॉडी बिल्‍डिंग के लिये अच्‍छे फूड माने जाते हैं। यह हड्डियों को मजबूत करने के लिये और अच्‍छे ब्‍लड सर्कुलेशन के लिये जाने जाते हैं। ब्‍लूबैरी शरीर में सेलुलर इलास्‍टिसिटी बनाने में भी मदद करती है। ग्रीन टी शरीर में अच्‍छे बैक्‍टीरिया को जन्‍म देती है जिससे बॉडी बिल्‍डर्स का इम्‍मयून सिस्‍टम मजबूत होता है और बीमारियां दूर होती हैं। टमाटर में विटामिन ए होता है जो कि बॉडी बिल्‍डिंग के लिये अच्‍छा माना जाता है। इससे फैट भी बर्न होता है और मस्‍लस में खिंचाव भी कम होता है। ओलिव ऑइल में फैटी एसिड और मोनोसैच्‍युरेटेड फैट्स होते हैं जो कि मसल्‍स बनाने में उपयोगी होते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सेल्‍स को तुरंत खराब नहीं होने देती और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है। पीनट बटर या फिर मूंगफली खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसको खाने से बहुत देर तक भूंख नहीं लगती।

सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक वाली काली चाय

ज़्यादा टीवी देखने से हो सकता है मौत का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -