हेलीकॉप्टर क्रेश में मरने वाले 10 जवानों के शवों की हुई पहचान, 5 का आज होगा अंतिम संस्कार
हेलीकॉप्टर क्रेश में मरने वाले 10 जवानों के शवों की हुई पहचान, 5 का आज होगा अंतिम संस्कार
Share:

कुन्नूर: तमिलनाडु में कुन्नूर के नजदीक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान खोने वाले शेष 10 सैन्यकर्मियों के पार्थिव शवों की पहचान  की जा चुकी है और उनमें से 5 का अंतिम संस्कार शनिवार को उनके गृह क्षेत्रों में पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाने वाला है. वायुसेना के हेलीकॉप्टर के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त होने से प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और उनके रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर एल. एस. लिद्दर सहित 13 लोगों का देहांत हुआ था.

जनरल रावत, उनकी पत्नी और ब्रिगेडियर लिद्दर का शुक्रवार को दिल्ली छावनी स्थित बरार स्क्वेयर अंत्येष्टि स्थल पर अंतिम संस्कार किया जा चुका है. जूनियर वारंट अफसर (जेडब्ल्यूओ) ए. प्रदीप, विंग कमांडर पी. एस. चौहान, जेडब्ल्यूओ राणा प्रताप दास, स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह और लांस नायक विवेक कुमार का अंतिम संस्कार शनिवार को दोपहर के उपरांत कर दिया गया जबकि लांस नायक बी. साई तेजा का अंतिम संस्कार रविवार यानी आज होने वाले है.

जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए सड़क किनारे खड़े रहे लोग: अधिकारियों के अनुसार, उनके पार्थिव शरीर को पूर्वाह्न तकरीबन 11 बजे दिल्ली से तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित सुलूर वायुसेना स्टेशन लेकर जाने वाले है और फिर इसे वहां से सड़क मार्ग से केरल स्थित उनके गांव पहुंचाया  जाने वाला है. दिवंगत सैनिक को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सड़क किनारे हजारों का आंकड़ा में लोग मौजूद रहे.

प्रदीप के पार्थिव शरीर को अपराह्न तकरीबन तीन बजे उनके पुथुर स्थित स्कूल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया जहां सैकड़ों  का आंकड़ा में लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की.  जिसके उपरांत उनके पार्थिव शरीर को उनके आवास ले जाया गया. जिसके उपरांत बेटे ने पिता को मुखाग्नि दी गई. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान का शनिवार को आगरा के ताजगंज श्मशान घाट में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जा चुका है.

भारतीय वायुसेना के कर्मी चौहान के पार्थिव शरीर को सेना के वाहन से श्मशान घाट पहुंचाया जा चुका है जहां उन्हें सलामी दी गयी. चौहान के बेटे अविराज (7), बेटी आराध्या (12) और एक रिश्तेदार पुष्पेंद्र सिंह ने परिवार के सदस्यों, भारतीय वायुसेना, आगरा प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों की मौजूदगी में चिता को मुखाग्नि दी जा चुकी है. विंग कमांडर चौहान की बेटी आराध्या ने बोला है कि वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने की इच्छा है और वह भी वायुसेना में पायलट बनना चाहती है. राजस्थान के झुंझुनूं में स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह की पूरे सैन्य सम्मान के साथ शनिवार को अंत्येष्टि की गई. बड़ी तादाद में लोगों ने नम आंखों से सिंह को अंतिम विदाई दी गई है.

इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले कुलदीप सिंह के पार्थिव शरीर को शनिवार सुबह दिल्ली से हेलीकॉप्टर से झुंझुनूं हवाई अड्डे पहुंच चुकी है जहां जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें पुष्पांजलि अर्पित  की जा चुकी है. उनके पार्थिव शरीर को इंडियन एयर फाॅर्स के फूलों से सजे एक ट्रक में पैतृक गांव घरडाना खुर्द ले जाया गया. वहां शनिवार शाम बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों ने नम आंखों से कुलदीप को अंतिम विदाई दी. उनकी पत्नी यशस्विनी ने उन्हें मुखाग्नि दी जा चुकी है.

पूरे सैनिक सम्मान से स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह को अंतिम विदाई दी गई. इस दौरान बार-बार ‘वंदे मातरम’, ‘भारत माता की जय’ व ‘कुलदीप अमर रहे’ के नारे गूंजते हुए सुनाई दी. हिमाचल प्रदेश में लांस नायक विवेक कुमार का कांगड़ा जिले में स्थित उनके पैतृक गांव में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. जयसिंहपुर के थेरू गांव के श्मशान घाट में उन्हें बड़ी तादाद में लोगों ने अंतिम विदाई दी.

आज बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस प्रोग्राम को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

हीरानगर इलाके में नज़र आया पाकिस्तानी ड्रोन, सुरक्षाबलों में मच गया हड़कंप

वेस्ट बंगाल में कोरोना ने फिर पसारे अपने पाँव, सामने आए इतने नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -