भारत की भूमि में ही जन्मा था इंग्लैंड का यह मशहूर क्रिकेटर
भारत की भूमि में ही जन्मा था इंग्लैंड का यह मशहूर क्रिकेटर
Share:

फेमस क्रिकेटर और कोच बॉब वूल्‍मर का जन्‍म भारत में उत्‍तर प्रदेश राज्‍य के कानपुर शहर में हुआ था। वूल्‍मर की पैदाइश भले ही भारत में हुई हो मगर उन्‍होंने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत इंग्‍लैंड की नेशनल टीम से की थी। हालांकि बॉब के पिता क्‍लेयरेंस वूल्‍मकर उत्‍तर प्रदेश के लिए रणजी क्रिकेट खेला करते थे। बॉब के पिता ने उन्‍हें कभी भारत में नहीं रखा। बॉब की पढ़ाई-लिखाई इंग्‍लैंड में हुई और उन्‍होंने वहीं पर क्रिकेट की एबीसीडी सीखी।

IPL 2019: दो साल बाद फटाफट क्रिकेट खेलने को तैयार स्मिथ, पहनेंगे राजस्थान रॉयल्स की कैप

ऐसा था बॉब का जीवन  

जानकारी के मुताबिक क्रिकेटर बनने से पहले बॉब इंग्‍लैंड की एक केमिकल फैक्‍ट्री में सेल्‍समैन की नौकरी करते थे। मगर बॉब का सपना कुछ और था। उन्‍होंने इंग्‍लैंड की घरेलू क्रिकेट टीम केंट की तरफ से काउंटी क्रिकेट में हाथ आजमाया, जहां उन्‍हें काफी सफलता मिली। वूल्‍मर टीम में एक प्रोफेशनल गेंदबाज के रूप में शामिल हुए थे। उस वक्‍त वह गेंद को स्‍विंग कराने में महारथ हासिल रखते थे, जिसकी वजह से बाद में उन्‍हें इंग्‍लैंड की वनडे नेशनल टीम में खेलने का मौका मिला। 

क्राइस्टचर्च हमले के बाद घर के लिए रवाना हुई बांग्लादेश टीम

काफी अच्छा रहा क्रिकेट करियर 

हम आपको बता दें साल 1972 में बॉब ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला। धीरे-धीरे बॉब ने अपनी बल्‍लेबाजी में भी सुधार किया और एक आलराउंडर की भूमिका में आ गए। मगर किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था, जिस वक्‍त बॉब ने इंग्‍लिश टीम में जगह बनाई तब कंप्‍टीशन काफी तगड़ा था। ऐसे में वूल्‍मर को इंग्‍लैंड की तरफ से सिर्फ 6 वनडे और 19 टेस्‍ट मैच खेलने को मिले। हालांकि फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट में उनका करियर शानदार रहा है। वूल्‍मर ने 350 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिसमें उन्‍होंने 15,772 रन और 420 विकेट लिए। 

हीरो इंडियन सुपर लीग : आज होगा बेंगलुरू और गोवा के बीच रोमांचक मुकाबला

एशियन यूथ एथलेटिक्स चैम्पियशिप : भारत ने अपने किये चार स्वर्ण पदक

ऑस्ट्रेलियन ग्रांप्री : आज से शुरू होगा फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप का नया सीजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -