लीबिया से इटली जा रहे प्रवासियों की नाव पलटी, 400 से अधिक की मौत

Apr 15 2015 12:57 AM
लीबिया से इटली जा रहे प्रवासियों की नाव पलटी, 400 से अधिक की मौत
रोम : लीबिया के निकट एक नाव डूबने से 400 से अधिक लोगो की मौत हो गई है। ये सभी लीबिया से इटली पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। यह जानकारी इस हादसे में जीवित लोगों के हवाले से एक एनजीओ ने दी है। सेव द चिल्ड्रन नाम के एनजीओ के मुताबिक, नाव में करीब 550 लोग सवार थे और लीबियाई तट छोड़ने के 24 घंटों के भीतर ही नाव पलट गई।

नाव में सवार लोग गैरकानूनी तरीके से इटली पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। इस हादसे में बचे करीब 150 लोगों को मंगलवार सुबह इटली के दक्षिणी पोर्ट पर लाया गया। खबरों के मुताबिक, हादसा रविवार को हुआ। इटली के तटरक्षक बल ने भी कहा है कि उन्होंने डूब गई नौका से 144 लोगों को बचाया जबकि नौ शव बरामद किये गए हैं।

सेव द चिल्ड्रन के मुताबिक, हादसे में बचे लोग इटली के दक्षिणी पोर्ट रेगियो कालाब्रीया पहुंचे। जिनेवा स्थित संस्था "इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन" यानी आईओएम के मुताबिक, भूमध्य सागर में इस साल हादसों के चलते पहले ही 500 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 47 था।

आईओएम के अधिकारी ने सूत्रों को बताया, 'हमारी संस्था ने इस हादसे में बचने वाले कई लोगों से बातचीत की। उनका कहना है कि जब वे नाव में सवार हुए थे तो लोगों की संख्या 500 से 550 के बीच थी।' आईओएम के प्रवक्ता का कहना है, 'हम जांच कर रहे हैं ताकि पता चल सके कि हादसा कैसे हुआ।'

हालांकि शुरुआती अनुमानों से पता चलता है कि इटली की बचाव टीम के शिप को देखकर नाव में सवार लोगों में अफरा-तफरी मची होगी और नाव पलट गई।