सीबीएसई सचिव ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी
सीबीएसई सचिव ने कहा- बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी
Share:

बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को बताया कि कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और जल्द ही एक कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। सीबीएसई योजना बना रहा है और जल्द ही यह बताएगा कि वह परीक्षण आकलन कैसे करेगा, नई शिक्षा नीति (एनईपी) स्कूली शिक्षा का उज्जवल भविष्य "विषय पर एक वेबिनार के दौरान कहा "उन्होंने ASSOCHAM द्वारा आयोजित" किया जाने वाला है। हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। परीक्षाएं उसी प्रारूप में आयोजित की जाएंगी और अनुसूची के अनुसार फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएंगी या स्थगित कर दी जाएंगी। बढ़ते कोविड-19 के मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने के लिए त्रिपाठी की टिप्पणी विभिन्न तिमाहियों से आई है।

"मार्च-अप्रैल के दौरान हम आगे बढ़ने के तरीके के रूप में चकित थे, लेकिन हमारे स्कूलों और शिक्षकों ने अवसर के लिए गुलाब और बदल दिया शिक्षण उद्देश्यों के लिए नई तकनीक का उपयोग करने में खुद को प्रशिक्षित किया और कुछ महीनों के भीतर विभिन्न एप्लिकेशन का उपयोग करके ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करना सामान्य हो गया," त्रिपाठी ने कहा स्कूलों और शिक्षण-शिक्षण गतिविधियों को पूरी तरह से ऑनलाइन किए जाने के मद्देनजर मई तक बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई है।

उन्होंने कहा "हमें छात्रों को ज्ञान-आधारित शिक्षा से योग्यता और कौशल-आधारित शिक्षा से दूर ले जाने की आवश्यकता है। कौशल-आधारित, योग्यता-आधारित शिक्षा को लागू करने के लिए संपूर्ण शिक्षण-आधारित शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया को बदलने और उसका पालन करने की आवश्यकता है।

असम टीईटी 2020 के रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

यहां हो रही है पुलिस विभाग में क्लर्क के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

भारतीय सांख्यिकी संस्थान में मल्टी टास्किंग स्टाफ की निकली वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -