ब्लू बेरी करती है कैंसर से बचाव
ब्लू बेरी करती है कैंसर से बचाव
Share:

ब्लूबेरी खाने में बहुत स्वादिष्ट फल होता है पर स्वादिष्ट होने के साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारन यह हाइपरटेंशन, मधुमेह, ब्लड प्रेशर के जैसी बीमारियों से बचाव करता है.इसके साथ ही ब्लू बेर्री मोटापे को भी कण्ट्रोल करता है. 

1-रोज नियम से ब्लूबेरी का जूस पिने से पेट के पास जमा चर्बी दूर होती है. ब्लूबेरी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है और फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है.जो मोटापे को कण्ट्रोल करने का काम करता है.इसके साथ ही ब्लूबेरी जूस के सेवन से शरीर में शुगर का लेवल भी कण्ट्रोल में रहता है.

2-ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.जो मुक्त कण को खत्म कर देता है.और ब्लड सेल्स को नुक्सान पहुंचने से बचाता है. ब्लूबेरी शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम  करता है.

3-ब्लूबेरी में पाया जाने वाला आर्टेरियसलेरोसिस नामक तत्व ब्लड सेल्स में एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता है.

4-तनाव होने पर ब्लूबेरी का जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.ब्लूबेरीज में पाए जाने वाले बायो-एक्टिव तत्व तनाव से बचाने का काम करते है.

5-ब्लूबेरी हमारी धमनियों में कड़ापन नहीं आने देंती जो दिल के दौरे का कारन होता है. इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड नामक तत्व दिल की बीमारियों से बचाता है. 
 

6-अगर नियमित रूप से ब्लूबेरी के जूस का सेवन किया जाये तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है. ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एलेगिक एसिड और टेरोस्टिलबीन नामक तत्व कैंसर से बचाता है.

पान के पत्तो से करे अपने वजन को कम

गले खराश से छुटकारा दिलाएंगे दूध और पानी

जानिए क्या है छोटी हरड़ के फायदे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -