इस तरीके से आप Gmail पर कर सकते है किसी को ब्लॉक

अधिकतर लोग Gmail का इस्तेमाल करना पसंद करते है. Gmail फेसबुक से अलग है Gmail पर हम किसी को भी एक क्लिक पर ब्लॉक नही कर सकते है. अगर किसी यूजर को सिर्फ एक वेबसाइट से बहुत सारे मेल आते है तो यूजर परेशान हो जाता है और सोचता है कि इसका कुछ करना चाहिए. आप ऐसे मेल को अपने इनबॉक्स में आने से रोक सकते है. अगर आप चाहते है कि ऐसे मेल आपके इनबॉक्स में आने के पहले ही डिलीट हो जाये तो इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है.

सबसे पहले Gmail अकाउंट ओपन करे और साइन करे. आपको अपने सर्च बार में एक नील रंग का सर्च बटन दिख रहा होगा उसके पास में ऐरो डाउन के निशान पर क्लिक करे. आपके सामने एक फ्रॉम सेक्शन ओपन होगा उसमे आप उस ID को डाले जिसके मैसेज आपको ब्लॉक करना है. ID डालने के बाद क्रिऐट फिल्टर पर क्लिक करे. क्रिऐट फिल्टर पर क्लिक करने के बाद आपके उस ID के मेल ट्रैश फोल्डर में चले जायेंगे.

30 दिन के बाद आपके उस ID के मेल आपके इनबॉक्स से डिलीट हो जायेंगे. अगर आप किसी ID को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए रिप्लाई के बगल में दिख रहे डाउन एरो बटन पर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद फिल्टर मैसेज लाइक दिस में जाकर पहले जैसा किया था वैसा ही करे.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -