जीवन में सब कुछ हो जाएगा सफल अगर कर लिए हनुमान-जी के यह उपाय
जीवन में सब कुछ हो जाएगा सफल अगर कर लिए हनुमान-जी के यह उपाय
Share:

अपने जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपायों को किया जा सकता है. ऐसे में हर भगवान के अलग-अलग उपाय होते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान हनुमान के लिए किये जाने वाले उपायों के बारे में. आइए जानते हैं कुछ ख़ास उपाय. 

# शनि के दोष और परेशानियों को दूर करने के लिए हर शनिवार को एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं. अब इसके बाद मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें. ध्यान रहे इस दौरान हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय नम: या ऊँ महावीराय नमः) का जप करें. अब सिर पर वारने के बाद नारियल को हनुमानजी के सामने फोड़ दें और भगवान को नारियल अर्पित करें. इसके बाद शनि के दोष और परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें और नारियल का प्रसाद अन्य भक्तों को बांट दें और खुद भी ले लें.

# आप चाहे तो हर शनिवार हनुमानजी को लाल वस्त्र, सिंदूर, चमेली का तेल, लाल पुष्प अर्पित कर सकते हैं और इसी के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे परेशानियों का नाश होगा.


# शनिवार को पीपल से 11 पत्ते तोड़ें और ध्यान रखे कि पत्ते कहीं से टूटे हुए या कटे हुए नहीं होना चाहिए. अब सभी पत्तों को साफ पानी से धो लें और इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर सभी पत्तों पर चंदन से श्रीराम नाम लिखें. अब पत्तों की माला बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें. इसके बाद हनुमान का पूजन कर सारे काम बन जाएंगे.

# रोज शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसी के साथ ध्यान रहे कि दीपक मिट्टी का होगा तो ज्यादा शुभ रहेगा. वहीं दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें. इससे सभी शत्रुओं का नाश होगा.

इन दो वजहों से श्री कृष्ण धारण करते हैं मोरपंख

15 जून को है मिथुन संक्रांति, जानिए पूजा विधि

रोगों को जड़ से खत्म कर देती हैं माता शीतला, खुश करने के लिए करें शीतला माता चालीसा का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -