बेरुत कोई बड़ी लापरवाही,  विस्फोट को लेकर बीते 10 वर्ष से दी जा रही थी चेतावनी
बेरुत कोई बड़ी लापरवाही, विस्फोट को लेकर बीते 10 वर्ष से दी जा रही थी चेतावनी
Share:

बेरुत: बीते 6 वर्षों में तकरीबन 10 बार बेरुत पोर्ट पर विस्फोटक केमिकल के मद्देनजर चेतावनी जारी की जा चुकी है. लेबनान के कस्टम, मिलिट्री, सिक्योरिटी एजेंसियों व ज्यूडिशरी ने अनेकों बार पोर्ट पर रखे विस्फोटकों के लिए अलर्ट जारी किया जा चुका है. यह सूचना सामने आए कुछ दस्तावेजों से मिले है.

जिसके बाद ये बात बिलकुल यह साफ है कि विस्फोट का यह केस पूरी तरह लापरवाही सामने आया है  मंगलवार को 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट में ये हादसा हो गया जिसमें 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गई.  इस दुर्घटना में मुख्य कॉमर्शियल हब पूरी तरह क्षत-विक्षत हो चुका है और मीलों दूर तक मलबों का ढेर चुका है. 

2016 से  लेबनान के राष्ट्रपति माइकल आउन  ने शुक्रवार को कहा गया है  कि पहले की सरकारों को इस बात की सूचना दी गई होगी लेकिन उन्हें इस बारे में 3 हप्ते पहले ही पता चल चुका था. जिसके उपरांत उन्होंने मिलिट्री व सिक्योरिटी एजेंसियों को इसपर जरूरी जांच करने का उद्देश्य जारी कर दिया. लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि इसके साथ ही उनकी जिम्मेवारी समाप्त हो गई क्योंकि जिसके आगे के लिए पोर्ट पर उनका अधिकार नहीं. दरअसल विस्फोट के उपरांत से ही देश की सरकार पर भ्रष्टाचार, लापरवाही के इलज़ाम के साथ  सोशल मीडिया पर ये दस्तावेज वायरल हो गया. 

क्रिकेट : इस टीम ने जीते हैं 5 विश्वकप, जानिए 1975 से लेकर 2019 तक का इतिहास

UN में बोला भारत- जब दुनिया ISIS का खात्मा कर सकती है तो D कंपनी का क्यों नहीं ?

चीन के शंघाई में मिले 2 नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -