ब्लैकहेड्स को तुरंत हटा देंगे यह घरेलू नुस्खे

आज के समय में ब्लैकहेड्स एक समस्या बन चुके हैं जो हर किसी में नजर आती है। वहीं हवा के संपर्क में आने से ये काले पड़ जाते हैं और इन ब्लैकहेड्स को हटाना आसान नहीं होता है। ऐसे में ये ब्लैकहेड्स अक्सर चेहरे पर और नाक के आसपास नजर आते हैं और ब्लैकहेड्स के कारण अक्सर चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। हालाँकि आप इसे हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

बेंटोनाइट क्ले मास्क- इसके लिए 3 बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले लें। अब पेस्ट जैसी स्थिरता पाने के लिए इसमें पानी डालें और अब आप मिश्रण में लैवेंडर का तेल भी मिला सकते हैं। वहीं पेस्ट को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें।

दालचीनी और शहद का मास्क- इसके लिए 3 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें। अब 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर लें और इन्हें आपस में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे ब्रश की मदद से अपने नम चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और गुनगुने पानी से मास्क को हटा दें। 

शुगर स्क्रब- इसके लिए चीनी और जोजोबा ऑयल चाहिए। आप एक कप सफेद चीनी लें और तीन बड़े चम्मच जोजोबा तेल लें। अब मिश्रण को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक समान गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। इस दौरान आप अपनी सुविधा के अनुसार बादाम का तेल या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसे अपने नाक पर लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करें। इसे 4 से 5 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ऑट्स और दही का स्क्रब- इसके लिए 2 बड़े चम्मच ओट्स लें। 3 बड़े चम्मच सादा दही लें।  वैसे आप चाहे तो आधा नींबू का रस भी ले सकते हैं। सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक महीन पेस्ट न मिल जाए। अब इसे अपने नाक पर लगाएं और एक मिनट तक मसाज करें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ठंड में परेशान कर रहा है डैंड्रफ तो अपनाए ये घरेलू उपाय

गले में हो गई है खराश और सूजन तो आज से पीना शुरू कर देंग यह 4 हर्बल चाय

सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलु नुस्खों से पाए निजात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -