सेलेब्स के बीच मशहूर है ब्लैक वाटर, जानिए क्या है इसके फायदे

काला पानी यानी ब्‍लैक वॉटर आज के समय में बहुत मशहूर है और लोग इसे पीना पसंद करते हैं। इसको पीने का क्रेज आजकल सेलेब्स में काफी अधिक नजर आ रहा है। नीता अंबानी से लेकर मलाइका अरोड़ा तक जैसे कई सेलेब्स के हाथ में ब्लैक वाटर जरूर होता है। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लैक वाटर के फायदे। ब्‍लैक या अल्‍कलाइन वॉटर में आम पानी से बहुत ज्‍यादा म‍िनरल मौजूद होते हैं। जी हाँ और असल में इस पानी का पीएच लेवल ही मायने सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पैगंबर मुहम्मद पर निबंध प्रतियोगिता करवा रहा था हेडमास्टर अब्दुल, प्रशासन ने किया निलंबित

इसके अलावा क‍िसी भी खाने या पीने की चीज का पीएच स्‍तर इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि वो क‍ितना अल्‍कलाइन या एस‍िड‍िक होता है। अब अगर हम ब्लैक वाटर की बात करें तो इसका पीएच लेवल हमेशा 8 से उपर होता है जबकि सामान्य पानी का पीएच लेवल 6 से 7 के बीच होता है। जी दरअसल सामान्‍य पानी से ज्‍यादा म‍िनरल अल्‍कालाइन वॉटर में पाए जाते है जिससे यह अधिक फायदेमंद है। ब्लैक वाटर में मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स डायबिटीज, हाई बीपी जैसी बीमारियों से लड़ने में भी फायदेमंद होते हैं।

इस कारण भी आता है हार्ट अटैक, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान वरना...

इसके अलावा रोग प्रत‍िरोधक क्षमता के साथ ही स्किन के लिए भी पानी बहुत फायदेमंद होता है। इस पानी में मौजूद पीएच वैल्‍यू शरीर में एस‍िड‍िटी को बैलेंस करने का काम करती है। जी हाँ और ब्‍लैक वॉटर का सेवन करने के बाद शरीर की एनर्जी बढ़ जाती है इसल‍िए इसे फ‍िटनेस जर्नी का ह‍िस्‍सा माने जाने लगा है। इसके अलावा अगर आपको पेट से जुड़ी समस्‍याएं, एस‍िड‍िटी कब्‍ज की श‍िकायत है तो भी आपको अल्‍कालाइन वॉटर का सेवन करना चाह‍िए।

कोविड बूस्टर वैक्सीन की वजह से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के केस? जानिए क्या है सच

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए महिलाओं को खाना चाहिए ये 5 चीजें

आपको जल्दी बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, आज से छोड़ दे खाना

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -