केले खरीदते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान

आप कोई भी फल खाते समय यदि उसमें धब्बा या निशान लगा होता है तो आप उसे नहीं खरीदते हैं और उसे हटा देते हैं। ऐसा ही आप केलों के साथ भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप ऐसा करके बहुत गलत करते हैं। क्योंकि काले धब्बे लगे केले आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। धब्बे वाले केलों में अधिक मात्रा में ट्राईप्टोफन हेाता है जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन में बदल देता है, जो कि ब्रेन को रिलैक्‍स करने और मन को खुशी प्रदान करने का काम करता है।

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

यह होते है इससे फायदे 
 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें काले धब्बे वाले केले आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है और यह प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करने में मदद करता है। साथ ही नियमित रुप से केले खाने से पेट की जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है। मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है।

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

इस गुणों से होता है भरपूर 

हम आपको बता दें काले धब्बे वाले केलों में तीन तरह की शुगर होती है जिसमें सकरोस,फ्रकरोस और गुलकोज शामिल है। रिचर्स में सामने आया है कि वर्कआउट करने से पहले दो केले रोज खाने से शरीर की सहनशीलता एक घंटे या उससे अधिक तक बढ़ जाती है। काले धब्बे वाले केले आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है और यह प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करने में मदद करता है।

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

रोज़ पिएं टमाटर का ज्यूस, आँखों के लिए होगा फायदा

दवा बनाने के काम आता है सीताफल, शोध में हुआ खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -