बालों को प्राकृतिक काला कर देगा कलौंजी का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
बालों को प्राकृतिक काला कर देगा कलौंजी का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Share:

कई लोग अपने बालों को काला करने के जतन में रहते हैं क्योंकि आज के समय में बाल बड़े सफ़ेद हो जाते हैं। ऐसे में अगर प्राकृतिक तरीके से आप अपने बाल काले करने के बारे में सोच रहे हैं तो कलौंजी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे काले बीज के तेल के रूप में भी जाना जाता है, और अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि आप शायद ही जानते होंगे कि हेयर प्रॉब्लम्स के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। अब आज हम आपको कलौंजी के इस्तेमाल से हेयर ऑयल बनाने का तरीका बताएंगे जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि इससे डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

सामग्री-
कलौंजी - 2 चम्मच
नारियल/आंवला तेल - 1 चम्मच

पैक बनाने का तरीका- इसके लिए सबसे पहले कलौंजी को साफ करके इसे मिक्सी जार में डालकर स्मूद ब्लैंड कर लें। अब इसे पाउडर को एक टाइट कंटेनर में डाल लें। अब इसके बाद गर्म पानी के ऊपर एक कटोरी में 2 चम्मच कलौंजी तेल, 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। वहीं आप चाहे तो आंवला, जैतून या सरसों का तेल मिक्स करें। इसके अलावा आप चाहे तो इसे गैस पर भी गर्म कर सकते हैं। वहीं अगर आप चाहे तो कलौंजी पाउडर व नारियल तेल के साथ नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।

लगाने का तरीका- इसे लगाने के लिए स्कैल्प में कलौंजी तेल को अच्छी तरह लगाएं और फिर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसके बाद बालों में कंघी करके शॉवर कैप से कवर कर लें। ध्यान रहे इसे कम से कम 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। वैसे आप चाहे तो इसे ओवरनाइट के लिए भी लगा सकते हैं और इसके बाद माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह धो लें।

खुले बालों में इस तरह एक्सेसरीज लगाकर खूबसूरत दिख सकती हैं आप

टाटा संस ने एन चंद्रशेखरन को अगले 5 वर्षों के लिए कार्यकारी मुख्यमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया

घने और शाइनी बालों के लिए छाछ का इस तरह करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -