सफ़ेद की जगह खाएं काला नमक, होंगे ज्यादा फायदे

सफ़ेद की जगह खाएं काला नमक, होंगे ज्यादा फायदे

आम तौर पर हम खाने में सफ़ेद नमक खाते हैं जो खाने में डाला जाता है. इसके अलावा सेंधा नमक भी आता है जो सफ़ेद ही होता है. लेकिन आपको बता दें कि सफ़ेद नमक की जगह आपका काला नमक खाते हैं तो आपको ज्यादा लाभ हो सकते हैं. अगर आप बदहजमी, डैंड्रफ या जी मचलाने की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो आपको अपने भोजन में काला नमक का इस्‍तेमाल शुरू कर देना चाहिए. आज हम आपको काले नमक के फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको पता हो सकते हैं. 

वजन घटाएं
अगर आप मोटापा यानी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो हर रोज सुबह काला नमक का सेवन करें. इसके लिए आपको गुनगुने पानी में काला नमक मिलाना है. साथ ही इसमें एक नींबू निचोड़ लें. सुबह सैर पर जाने से पहले इस पानी को पिएं. जल्‍दी ही वजन घटाने में मदद मिलेगी.

हाजमा ठीक करे
अगर आपका हाजमा कमजोर है यानी खाना पचता नहीं है तो आपको अपने खाने में काला नमक एड करना चाहिए. इसके अलावा आप इसे अजवायन के साथ भी ले सकते हैं. खाना खाने के बाद या पहले कभी भी आप चुटकी भर पिसे काले नमक में इतनी ही अजवायन मिलाएं और गुनगुने पानी के साथ निगल लें. इससे कुछ ही दिनों में हाजमा ठीक होने लगेगा.

गैस और एसिडिटी
अगर आपको कई दिनों से गैस और एसिडिटी की समस्‍या है तो खाना खाने के दौरान दही का सेवन करें. एक कटोरी दही में स्‍वादानुसार काला नमक मिलाएं. इससे आपका पाचन भी ठीक होगा और गैस तथा एसिडिटी की समस्‍या भी समाप्‍त होगी.

भूख बढ़ाए
अगर आपको भूख कम लग रही है, खाना खाने का मन नहीं कर रहा, तो सलाद में काला नमक छिड़क कर खाएं. इससे भूख लगने लगेगी. मूली के टुकड़ों पर काला नमक का सेवन और भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है. इससे भूख भी खुल जाती है और हाजमा भी ठीक रहता है.

जिम जाती हैं तो इन गलतियों को ना करें

बहुत हैं गिलोय के फायदे लेकिन जान लें इसके नुकसान भी

फल खाने के बाद पेट में क्यों होता है भारीपन, जानें एक्सपर्ट्स से