पाचन शक्ति मजबूत करता है काले नमक का पानी
पाचन शक्ति मजबूत करता है काले नमक का पानी
Share:

आपको बता दें काले नमक में 80 प्रकार के खनिज और बहुत से ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। काले नमक को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनियंत्रित ब्लड प्रेशर और शुगर समेत बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं काले नमक का घोल मोटापे को भी दूर भगाने में सहायक होता है।

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

इस तरह पहुंचाता है फायदा  

जानकारी के लिए बता दें नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। ये ग्रंथी खाने को पचाने में बेहद लाभकारी होती है। ये घोल हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

पीरियड्स में खुद को इस तरह रखें स्ट्रेस फ्री

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। ये कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को भा काफी हद तक कम कर देता है, जिस कारण रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है।

सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस फल को भोजन में करें शामिल

इस तरह कम हो सकते है पेट के कीड़ें

इन बीमारियों में आप को भी करना होगा कटहल से परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -