क्या आप जानते हैं गर्मी में काले नमक  के फायदे
क्या आप जानते हैं गर्मी में काले नमक के फायदे
Share:

काला नामक आपकी सेहत के लिए आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है. गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होना आम बात है. ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आपको सिर्फ एक काम करना है और वह है काला नमक का सेवन. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होना आम बात है. अगर आप हर दिन सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें तो सिर्फ पेट की समस्याएं ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई दूसरी दिक्कतें भी आसानी से दूर हो जाएंगी. जानते हैं इसके बारे में कुछ और बातें. 

जिन लोगों को अक्सर पेट में गैस की समस्या रहती है उनके लिए काला नमक का पानी रामबाण की तरह है. गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें. फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं. पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

काले नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है. पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन टूट कर आराम से पच जाता है. साथ ही क्षारीय प्रकृति का होने के कारण काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है और सीने की जलन व ऐसिडिटी की समस्या को ठीक करता है.

काले नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं. काला नमक, कोर्टिसोल और ऐड्रनलाइन, जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है. इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है.

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

गर्मी में काफी लाभकारी हैं तुलसी के बीच, पेट को पहुंचते हैं ठंडक

मिठाइयों में करें ये बदलाव, बच सकेंगे नुकसान से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -