डायबिटिक मरीजों के लिए बेस्ट है ब्लैक राइस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
डायबिटिक मरीजों के लिए बेस्ट है ब्लैक राइस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
Share:

चावल सभी खाते हैं लेकिन सफेद चावल में भारी मात्रा में कार्ब्स होते हैं। इस वजह से डॉक्टर डायबिटीज के रोगियों को इससे परहेज करने को कहते हैं। हालाँकि आज हम आपको चावल का बेहतरीन विकल्प बताएंगे जो डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं। जी दरअसल काले चावल खाकर आप अपना ब्लड शुगर काबू में कर सकते हैं। इसी के साथ डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। जी दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब स्वास्थ्य और पोषण की बात आती है तो चावल को बहुत ज्यादा हेल्दी नहीं माना जाता। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लैक राइस एक हेल्दी ऑप्शन है।

PCOS से लेकर मेनोपॉज तक में कारगर है दशमूलारिष्ट, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

कहा जाता है काले चावल में पोषक तत्व और चोकर की कई परतें होती हैं जबकि इसके उलट सफेद चावल स्टार्चयुक्त परतों का ही रूप होता है जिस वजह से सफेद चावल की तुलना में ब्लैक राइस ज्यादा बेहतर विकल्प है। आपको बता दें कि डायबिटिक रोगियों के लिए ब्लैक राइस बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल यह फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे डायबिटीज के मरीज रोजाना भी खा सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि काले चावल में फाइबर और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए कच्चा प्याज वरना....!

इसके अलावा काले चावल आपके वजन को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ डायबिटीज के रोगियों को ग्लूटेन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे सूजन और पेट दर्द संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। हालाँकि ब्लैक राइस ग्लूटन फ्री होता है। इसी के साथ काले चावल में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। ये प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कई विटामिन और खनिज तत्वों से समृद्ध है।

ठंड में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान

Dengue से जल्द रिकवर होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -