BP कंट्रोल में रखती है काली किशमिश, जानिए खाने के ढेरों फायदे
BP कंट्रोल में रखती है काली किशमिश, जानिए खाने के ढेरों फायदे
Share:

वैसे तो लोग भूरी, लाल, हरी या सुनहरे रंग की किशमिश का सेवन करते हैं और यह सभी फायदेमंद भी होती हैं लेकिन क्या आपने काली किशमिश खाई है। अगर आप इसे नहीं खाते हैं, तो आज ही इसको अपनी डाइट में शामिल करें। सबसे खासकर वे लोग, जिन्हें एनीमिया है, बाल अधिक झड़ते हैं, त्वचा संबंधित कोई समस्या है। जी हाँ और इसके अलावा भी काली किशमिश के कई बेजोड़ सेहत लाभ होते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

काली किशमिश में मौजूद पोषक तत्व- जी दरअसल काली किशमिश में सबसे अधिक आयरन होता है। इसी के साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड आदि मौजूद होते हैं।

काली किशमिश खाने के फायदे-

इम्यूनिटी करे मजबूत- अच्छी सेहत के लिए काली किशमिश खाना बहुत जरूरी है। जी दरअसल इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले तत्व होते हैं।

एनीमिया से बचाए- इस किशमिश में आयरन की मात्रा बहुत होती है, जो खून में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाकर एनीमिया से बचाता है। जी हाँ और एक मुट्ठी काली किशमिश खाने से प्रतिदिन आयरन लेने की मात्रा की जरूरत पूरी होती है।

बैड कोलेस्ट्रॉल घटाए- काली किशमिश में बैड कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल को कम करने वाली प्रॉपर्टीज होती हैं। इसी के साथ ही सॉल्युबल फाइबर के रूप में एंटी-कोलेस्ट्रॉल कम्पाउंड भी होते हैं, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट के साथ ही संपूर्ण सेहत को दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा इसमें एन्जाइम्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करके शरीर में इसके स्तर को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर को रखे नॉर्मल- हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण आपको कई तरह की गंभीर शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। इस वजह से बीपी को नॉर्मल बनाए रखना बहुत जरूरी है। काली किशमिश में पोटैशियम अधिक होता है, इसलिए शरीर में सोडियम की मात्रा कम करने के लिए इसे सबुह खाना फायदेमंद होता है। सोडियम अधिक होने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है।

कब्ज नहीं होगी- हर दिन काली किशमिश खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ रखती है, जिससे ब्लोटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

हड्डियों को मजबूती- इसके सेवन से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है।  प्रतिदिन आप काली किशमिश 8-10 दाना जरूर खाएं।

त्वचा को रखे जवां- काली किशमिश में कुछ प्राकृतिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो खून को साफ करती हैं। खून साफ होने से त्वचा भी हेल्दी, ग्लोइंग और समस्याओं से मुक्त हो जाती है।

बालों को झड़ने से रोके- अगर आप काले, घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो आप काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं।  इसको खाने से बाल पतले नहीं होते हैं, झड़ते नहीं हैं।

काली किशमिश का सेवन कैसे करें- इसको पानी में भिगोकर सुबह खाना चाहिए।

गर्मी में भी पीते हैं कॉफ़ी तो अभी हो जाए सावधान वरना...

बच्चों के लिए नया खतरा बना टोमैटो फीवर, ये हैं लक्षण और इलाज

गर्मी में एनर्जी देता है अंगूर, खाने से नहीं होता कैंसर और हार्ट अटैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -