तीखे खाने का है शौक तो करें काली मिर्च का इस्तेमाल, स्वाद के साथ कई बीमारियों से मिलेगी निजात

तीखे खाने का है शौक तो करें काली मिर्च का इस्तेमाल, स्वाद के साथ कई बीमारियों से मिलेगी निजात

आपको बता दें काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किए जाने पर कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। भारत में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में बहुत ही कम किया जाता है। इसकी जगह लाल मिर्च इस्तेमाल की जाती है। लेकिन लाल मिर्च के काफी नुकसान हैं। ऐसे में काली मिर्च का इस्तेमाल किए जाने पर कई फायदे हो सकते हैं। 

फंगल इन्फेक्शन के लिए अपनायें ये घरेलु उपाय

ऐसे फायदेमंद होती है कालीमिर्च 

हम आपको बता दें शहद में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार खाने से खांसी बंद हो जाती है। इससे आपका खून भी साफ होता है। वही काली मिर्च का सेवन आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छी होती है। गेहूं के आटे में देसी घी और शक्कर मिलाकर इसमें थोड़ा का काली मिर्च का पाउडर मिला लें। फिर इसका सेवन सुबह-शाम करें। काली मिर्च से वजन भी कम किया जा सकता है। काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वजन घटता है।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती इलाइची, गर्मी में आएगी कई काम

और भी है कई उपयोग 

जानकारी के लिए आपको बता दें अगर आप भी बवासीर से पीड़ित हैं तो आपके लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद होगी। काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट लें और इसकी फांकी बना लें। इसका सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करने पर बवासीर से छुटकारा मिल सकता है। इसी के साथ लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करने पर लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। खाने को पचाने में आसानी होती है। वहीं पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है। इससे पैट में गैस भी नहीं बनती।

स्मोकिंग के अलावा इन कारणों से भी होता है लंग्स कैंसर

स्वाइन फ्लू के चलते अस्पताल में भर्ती हुई शाबाना आज़मी, हुई ऐसी हालत!

गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखेगा ये जूस, जानिए फायदे