वजन घटाने में मददगार साबित होगी काली मिर्ची

वजन घटाने में मददगार साबित होगी काली मिर्ची

भारत में कई तरह की मिर्च पाई जाती हैं। इन सभी मिर्च की अलग-अलग तासीर होती है। इनमें काली मिर्च स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किए जाने पर कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। भारत में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में बहुत ही कम किया जाता है। इसकी जगह लाल मिर्च इस्तेमाल की जाती है।

जानिए धनिये के बीज के साइड इफ़ेक्ट, सेहत को पहुंचा सकते हैं नुकसान

ऐसे पहुंचाएगी मिर्च फायदे 

हम आपको बता दें काली मिर्च से वजन भी कम किया जा सकता है। काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वजन घटता है। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर, शहद और नींबू पानी का मिश्रण भी वजन घटाने में मददगार साबित होता है। शहद में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार खाने से खांसी बंद हो जाती है। इससे आपका खून भी साफ होता है।

लिवर डैमेज से बचाये अंश्वगंधा, ये हैं अन्य लाभ

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करने पर लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। खाने को पचाने में आसानी होती है। वहीं पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है। इससे पैट में गैस भी नहीं बनती। अगर आप भी बवासीर से पीड़ित हैं तो आपके लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद होगी। काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट लें और इसकी फांकी बना लें। इसका सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करने पर बवासीर से छुटकारा मिल सकता है।

दिमाग और तन को तंदुरुस्त रखना है तो करें रॉक क्लाइम्बिंग, जानें फायदे

लहसुन प्याज खाएं और बिमारियों को दूर भगाएं

हेल्थ को हेल्दी रखने में बेहद फायदेमंद है हल्दी