बेहद दुर्लभ होते है काले तेंदुए लेकिन होते है खतरनाक
बेहद दुर्लभ होते है काले तेंदुए लेकिन होते है खतरनाक
Share:

तेंदुआ शब्‍द सुनते ही लोग सहम जाते हैं. क्‍योंक‍ि यह बहुत खूंखार होता है और कभी भी अटैक कर सकता है. देश के कई शहरों से ऐसे वीडियोज आने लग जाते है, इसमें भूरे रंग के तेंदुए घूमते हुए नजर आते है. पर क्‍या आपने काले तेंदुए देखे हैं? सोशल मीडिया एक वीडियो वायरल  होने लगा है, इसमें एक काला तेंदुआ जंगल में घूमते हुए दिख रहा है. वीडियो कहाँ का है यह तो पता नहीं पर इसे कर्नाटक के नागरहोल टाइगर रिजर्व ने जारी किया है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में खास बातें…

आमतौर पर तेंदुए भूरे, क्रीमी पीले या हल्‍के लाल रंग के ही होते है. इनके शरीर पर धब्बे फूल की पंखुड़ि‍यों के की तरह ही होता है. पर यह बिल्‍कुल काला दिखता है. इतना काला कि अगर रात के समय यह सामने आ जाए तो शायद आप देख ही नहीं पाएंगे. इसके इस रंग की खास कारण है. इसके जीन में मेलानिज्म नामक एक उत्‍पर‍िवर्तन होता है, जिससे काले घने बाल उगने लग जाते है. लगभग छह प्रतिशत आबादी में इस तरह का परिवर्तन होता है. इंडिया  क्‍या पूरा विश्व में इस रंग के तेंदुए बहुत दुर्लभ हैं. दुनियाभर के सैलानियों को इनकी तलाश रहती है.

बेहद शात‍िर और खतरनाक: काला तेंदुआ बहुत शात‍िर और खतरनाक कहा जा रहा है. जो दबे पांव आता है और अपना काम करके चला जाता है. इसे जंगल का भूत (Ghost of the forest) भी बोला है. काला रंग होने की वजह से यह वन्‍यजीवों में बिल्‍कुल अलग-थलग ही पड़ा होता है. पर इसने इसी को अपनी पहचान भी बना चुके हुई. काले रंग के कारण यह आसानी से छिप जाता है और दूसरे जानवरों को नजर नहीं आते, जिससे शिकार करना आसान हो जाता है. खासतौर पर रात में शिकार करना हो तो. इसमें रौब दिखाने की आदत होती है. कई बार ये शेर को भी चुनौती दे देता है. एनाकोंडा तक से भिड़ने लग जाता है.

आखिर क्यों बिजली दफ्तर में लोग हेलमेट पहनकर कर रहे काम

30 साल के शख्स के अंदर जागी महिला, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर निकाले अंग

सूरत में भूकंप के झटके, दहशत में घर से बाहर सो रहे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -