एक मसाला, जो चुटकी में कम करेगा आपका वजन
एक मसाला, जो चुटकी में कम करेगा आपका वजन
Share:

इस वक्‍त की सबसे बड़ी समस्‍या है बढ़ता हुआ वजन. इसे कैसे कम किया जाना है इसके लिए न जाने कौन कौन से तरीके अपनाये जाते हैं. अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको अपना वजन कंट्रोल रखना होगा. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको जल्दी ही असर देखने को मिलेगा. आप अपना वजन कंट्रोल करने में कामयाब नहीं हो सके हैं तो ए‍क बार काला जीरा ट्राय करके देखें.

क्‍यों खास है काला जीरा
रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों में काला जीरा भी प्रमुखता से शामिल है जो आम जीरे जैसा ही होता है. लेकिन यह स्वाद में थोड़ी कड़वाहट लिए होता है और सदियों से हर्बल औषधि के रूप में छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है.

वजन कंट्रोल करता काला जीरा
तीन महीने तक काले जीरे के नियमित सेवन से शरीर में जमा हुए अनावश्यक फैट घटाने में काफी सफलता मिलती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों (मल-मूत्र) के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में सहायक है. इस तरह यह आपको चुस्त-दुरुस्त बनाने में सहायक साबित होता है. आपको  बता दें, इसमें मौजूद मूत्रवर्धक प्रभाव की वजह से भी इसका नियमित सेवन वजन कम करने में सहायक साबित होता है.

पाचन करता है बेहतर
अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी है. पाचन संबंधी गड़बड़ी, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि समस्याओं में यह काफी राहत देता है. देर से पचने वाला खाना खाने के बाद थोड़ा-सा काला जीरा खाने से तत्काल लाभ होता है. यह कब्ज दूर कर पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है.

गर्मियों में रखें इस बात का ध्‍यान
जानकारी के लिए बता दें, तासीर में गर्म होने के कारण काले जीरे का इस्तेमाल एक दिन में तीन ग्राम से ज्यादा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जिन्हें ज्यादा गर्मी लगती है या हाई ब्लडप्रेशर हो, गर्भवती महिलाओं और 5 साल तक के बच्चों के मामले में इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. बच्चे को तो एक ग्राम से ज्यादा काले जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को विशेषज्ञ की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए.  

अट्रैक्टिव बट पाने के लिए करना होगी बस ये तीन एक्सरसाइज़

अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

सेहत के लिए फ्रिज से कई गुना बेहतर होता मटके का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -