अंतरिक्ष में मौजूद छोटी आकाश गंगा में  मिला ब्लैक होल, इस ग्रह से बड़ा
अंतरिक्ष में मौजूद छोटी आकाश गंगा में मिला ब्लैक होल, इस ग्रह से बड़ा
Share:

वाशिंगटन: यह बात तो हम सभी जानते है हमारा ब्रह्मांड रहस्यों और अचरजों से भरा पड़ा है और जब बात आकाशगंगा और ब्लैक होल की आती है तो इस रहस्य की परतें और गहरा जाती हैं. जिसके कारण खगोलवेत्ता अभी भी इन्हें समझने का प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में खगोलवेत्ताओं ने कुछ ऐसी छोटी आकाशगंगाओं की खोज की है, जो विशाल ब्लैक होल का घर है. इस शोध के नतीजों से अंतरिक्ष के इन क्षेत्रों में मजबूत गुरुत्वाकर्षण बल का पता लगाया जा सकता है. माना जा रहा है कि यह विशाल ब्लैक होल ब्रह्मांड के शुरुआती वर्षों में बना होगा.

वहीं इस बात का पता चला है कि यह अध्ययन एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है. अध्ययन के अनुसार, इस छोटी आकाशगंगा में 13 विशाल ब्लैक होल्स का पता चला है, जो सूरज की तुलना में चार लाख गुना बड़े हैं. इस बात पर भी गौर फ़रमाया गया है कि यह आकाशगंगा हमारी अपनी आकाशगंगा मिल्की वे से 100 गुना छोटी है. अमेरिका की मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी सहित अन्य शोधकर्ताओं के अनुसार, ये आकाशगंगा इतनी दूर स्थित है कि पृथ्वी से उन तक प्रकाश को पहुंचने में एक अरब साल से कम समय नहीं लगेगा.

वैज्ञानिकों का कहना है कि मोंटाना यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता एमी रींस ने बताया, ‘हमें उम्मीद है कि इन ब्लैक होल और उनकी आकाशगंगाओं का अध्ययन हमें इस निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद करेंगे कि ब्रह्मांड के शुरुआत में इसी तरह के ब्लैक होल का निर्माण और उनका विकास कैसे हुआ. जंहा इस बात का पता चला है फिर अरबों साल की अवधि के दौरान कैसे ये एक-दूसरे से मिले और सूर्य से करोड़ों या अरबों गुना बड़े विशालकाय ब्लैक होल का निर्माण हुआ, जिन्हें आज हम बड़ी आकाशगंगाओं में देखते हैं. ’

ऑस्ट्रेलिया में आग लगने से 25 की मौत, सरकार ने दिया 200 करोड़ डॉलर का पैकेज

जॉन बोल्टन दें सकते है ट्रंप के महाभियोग पर गवाही, महीनों पहले हुए थे निष्कासित

आग के बाद ऑस्ट्रेलिया पर 'ब्लैक' चक्रवात का संकट, अलर्ट हुआ जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -