घर की इन चीज़ों से मिटायें ब्लैक हेड्स
घर की इन चीज़ों से मिटायें ब्लैक हेड्स
Share:

आज के इस युग में जहां तकनीक अपने पैर पसारती जा रही हैं वहीँ लोग भी इनके आदि होते जा रहे हैं. इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग खुद के लिए भी टाइम नहीं निकाल पाते. ऐसे में तनाव, धूल - धूप, प्रदूषण, खाने पीने में बदलाव के कारण चेहरे पर कई नुकसान होने लगते हैं. इन सब की वजह से ब्लैकहेड्स भी हो जाते हैं. लेकिन आपको हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु नुस्खे जिनसे आप ब्लैक हेड्स निकाल सकते हैं. 
 
नींबू का रस - नीबू के रस को ब्लैकहेड्स पर लगा कर मसाज करें. 5 मिनिट्स मसाज करने के बाद उस जगह थोड़ा सा नमक लगा कर 10 मिनिट गोल - गोल घुमाते हुए मसाज करें. अब गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.  

बेसन - बेसन का उबटन चेहरे को चमकदार बनाने का काम करता है. बेसन में एक चम्मच नमक और 2 चम्मच दूध मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगा लें. 15 मिनिट के बाद इसे रगड़ कर साफ़ कर लें.  

टूथपेस्‍ट - इससे आप ब्लैक हेड्स भी साफ़ कर सकते हैं. आप टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. अब थोड़ा नमक लेकर उस जगह हल्के हाथ से ऊपर से नीचे के और मसाज करें. 10 मिनिट तक मसाज करने के बाद पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके ब्लैकहेड्स ही नहीं बल्कि रूखी हुई स्किन भी साफ हो जाएगी.

निखरी त्वचा के लिए घर में बनाएं पुदीना फेस पैक

सर्दी में ऐसे करें फेशियल, अपनाएं ये टिप्स

इन तरीकों से अपनी स्किन को गोरा बना सकते हैं पुरुष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -