देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस ने पसारे पैर, उत्तराखंड में पहली मौत दर्ज
देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस ने पसारे पैर, उत्तराखंड में पहली मौत दर्ज
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना के दूसरे लहर के साथ ही ब्लैक फंगस भी कहर ढाने लगा है। कई प्रदेशों में लोगों को संक्रमित करने के बाद इसके केस बढ़ते जा रहे हैं। अब उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से पहली मौत का मामला प्रकाश में आया है। AIIMS ऋषिकेश अस्पताल में ये पहली मौत दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि यहां कोविड संक्रमण का उपचार करा रहे 19 अन्य मरीजों में भी इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

बता दें कि AIIMS ऋषिकेश के डायरेक्टर रविकांत ने बताया कि गुरुवार 13 मई को देहरादून से रेफर हुए कोरोना संक्रमित 36 वर्षीय व्यक्ति की, ब्लैक फंगस की सर्जरी संभव नहीं हो पाने की वजह से मृत्यु हो गई। रविकांत ने बताया कि इस समय तक AIIMS ऋषिकेश में कोरोना संक्रमण के साथ ही ब्लैक फंगस रोग से पीड़ित 19 मरीज भर्ती हैं जिनमें से 11 मरीज उत्तराखंड से जबकि आठ उत्तर प्रदेश के हैं। इन 19 मरीजों में से दो मरीज हांलांकि अब कोरोना मुक्त हो चुके हैं। रविकांत ने बताया कि इनमें से 13 मरीजों की ब्लैक फंगस से प्रभावित अंगों की सर्जरी हो चुकी है, जबकि छह अन्य रोगियों की सर्जरी अभी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस से ग्रसित दो मरीजों की आंखों को निकालना पड़ा, जबकि बाकी के मृत टिश्यू व फंगस से खराब नाक की हड्डियों को काटना पड़ा। डायरेक्टर ने बताया कि ब्लैक फंगस के मामलों पर AIIMS संस्थान के चिकित्सकों का एक दल लगातार निगरानी रखे हुए है।

उषा इंटरनेशनल के पूर्व चेयरमैन सिद्धार्थ श्रीराम का हुआ निधन

चौथी तिमाही के शुद्ध लाभ में 54 फीसदी की वृद्धि दर्ज करने के बाद कोलगेट-पामोलिव के शेयर में हुई बढ़ोतरी

WPI मुद्रास्फीति अप्रैल में 10.49 प्रतिशत अंकों की दी गई छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -