कई प्रकार की  बीमारियों से बचाता है  कलौंजी का तेल
कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है कलौंजी का तेल
Share:

कलौंजी का इस्तेमाल अक्सर महिलाये अपनी रसोई में अपने खाने को एक बेहतर स्वाद देने के लिए करती है,पर क्या आप जानते है की कलौंजी का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,खासकर के इसका तेल हमारी सेहत को दोगुने लाभ पहुँचाने में सक्षम होता है. कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर का दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज, अस्थमा, खांसी, नजला, जोड़ों के दर्द, बदन दर्द, कैंसर, किडनी, गुर्दे की पत्थरी जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करते है.

कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन तत्व मौजूद होते है इन तत्व में भरपूर मात्रा में हीलींग प्रभाव होता  हैं. जब ये दोनों तत्व हमारे शरीर में जाते है तो सभी बीमारियों से लड़ने और शरीर को हील करने में सहायता करते हैं

इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है,इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कप गर्म पानी में कलौंजी के तेल की दो बूंदो को डालकर पी ले,रोज़ाना इसका सेवन करने से आपका शरीर सभी बीमारियों से बचा रह सकता है,इस बात का ध्यान रखे की इसे पीने के कम से कम एक घंटे बाद तक कुछ खाना नहीं है.

 

गर्भावस्था में करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है

याददाश्त को तेज बनाता है ताम्बे के बर्तन में रखा पानी

जोड़ो के दर्द को ठीक करता है तेजपत्ते का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -