कलोंजी के तेल से ठीक हो सकती है लकवे की बीमारी
कलोंजी के तेल से ठीक हो सकती है लकवे की बीमारी
Share:

लकवा होने पर हमारे शरीर का कोई अंग अपनी काम करने की शक्ति खो देता है और बेजान हो जाता है. जब हमारे शरीर का कोई हिस्सा या मांसपेशियां सही ढंग से काम नहीं कर पाती है तो उसे लकवा कहा जाता है. ये बीमारी ऐसी होती है जो एक बार हो जाये तो जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप लकवे की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-शहद का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से लकवे की बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से शहद में लहसुन की कुछ कलियों को पीस ले. अब इस पेस्ट का सेवन रोज करे. अगर आप लगातार एक महीने तक इस पेस्ट का सेवन करते है तो इससे लकवे की बीमारी ठीक हो जायेगी. 
 
2-कलोंजी के तेल से मालिश करने से लकवा ठीक हो जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपका जो अंग लकवे से ग्रस्त है उस अंग में इस तेल से हलके हाथो से मालिश करे. इस बात का ध्यान रखे की मालिश करने से पहले तेल को हल्का गर्म कर ले. अगर आप चाहे तो दिन में 2-3 बार इस तेल का सेवन भी कर सकते है. 

3-अदरक के पाउडर और उड़द को पानी में डालकर उबाल लें. जब ये उबल जाये तो इसे छान ले. अब इस पानी का सेवन करे. इस पानी का सेवन करने से लकवे से काफी आराम मिलेगा. 

4-अदरक को इस कर उड़द दाल और सरसो के तेल में मिलाकर अच्छे से गर्म कर ले. अब इसमें कपूर को पीस कर मिला दे. अब इस पेस्ट से लकवे वाले स्थान पर मालिश करे. ऐसा करने से गठिया और लकवा ग्रस्त अंग दोनों ठीक हो जाएगे.

मिर्गी की बीमारी को ठीक कर सकती है कलोंजी

एलोवेरा कर सकता है आँखों के इन्फेक्शन का इलाज

पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -