ह्रदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी को दूर करता है काला बेर..
ह्रदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी को दूर करता है काला बेर..
Share:

काला बेर आपने ने भी खाया होगा. वैसे तो ये भारत में उतना प्रचलित नहीं है, लेकिन फ्रूट स्टोर में ये आसानी से पाया जाता है. इसके अनेक फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी हो सकते हैं. शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स की वजह से स्वास्थ्य लाभ के मामले में बेरें दुनिया भर में सर्वोत्तम फल मानी जाती हैं और इन्हें हृदय रोग, कैंसर, गठिया और सांस के रोग में भी उपयोगी माना जाता है. आइये जानते हैं काले बेर के बारे में. 

शोधकर्ताओं के एक दल ने काली और लाल रस्पबेरी तथा ब्लैकबेरी में मौजूद फीनोलिक्स और एंथोसियानिन्स की मात्रा और उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ का अध्ययन किया.  शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि प्राकृतिक उपज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गुणों से सीधे-सीधे संबंधित है. यानि काला बेर आपको कई लाभ दे सकता है. 

वहीं अध्ययन में पाया गया कि काली बेर में अन्य फलों की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ब्लैक रस्पबेरी में फीनोलिक्स यौगिक दूसरी प्रजाति की रस्पबेरीज की तुलना में 1,000 प्रतिशत से भी अधिक पाया गया. फीनोलिक यौगिक भोजन के रखरखाव में इस्तेमाल किया जाता है. इसके प्रयोग से भोजन का रंग, स्वाद अधिक समय तक तरोताजा बना रहता है. 

कई फीनोलिक भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होते हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि, काली बेर माध्यमिक चयापचय के रूप में अति लाभदायक हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

घुटनों के दर्द में कारगर हैं ये तीन Exercise, रहेंगे हेल्दी

वेंटिलेटर पर है मशहूर एक्ट्रेस विद्या, कई दिग्गजों संग कर चुकी हैं काम

एक्सरसाइज़ के दौरान कितना सही अल्कोहल का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -