बंगाल चुनाव पर भाजपा ने खर्च किए थे 151 करोड़ रुपए, जानिए कितना था TMC का खर्चा
बंगाल चुनाव पर भाजपा ने खर्च किए थे 151 करोड़ रुपए, जानिए कितना था TMC का खर्चा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस वर्ष की शुरुआत में असम, पुडुचेरी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केरल में हुए विधानसभा चुनावों में कुल 252 करोड़ रुपये खर्च किए थे. खास बात यह रही कि इस रकम का 60 फीसद हिस्सा अकेले पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार में खर्च किया गया, जहां इस वक़्त ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सरकार है.
 
भाजपा ने निर्वाचन आयोग को चुनाव में किए गए खर्च की जानकारी दी है. इसके अनुसार, भाजपा द्वारा खर्च किए गए 252,02,71,753 रुपये में से 43.81 करोड़ रुपये असम चुनाव और 4.79 करोड़ रुपये पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में खर्च किए गए थे.  तमिलनाडु के चुनावों में DMK ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी AIADMK से सत्ता हथिया ली थी. यहां भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार पर 22.97 करोड़ रुपये खर्च किए थे, किन्तु यहां उसे सिर्फ़ 2.6 फीसद वोट ही मिल सके. केरल में, जहां मौजूदा LDF ने सत्ता में वापसी की, वहां भाजपा ने 29.24 करोड़ रुपये खर्च किए थे.
 
ये बात सभी जानते हैं कि, पश्चिम बंगाल भाजपा के लिए किसी जंग के मैदान से कम नहीं था. यहां पार्टी ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) के खिलाफ़ अपनी जान लगा दी थी. यहां भाजपा ने चुनाव प्रचार में 151 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जो सभी विधानसभा चुनावों में खर्च की गई कुल रकम का आधे से भी अधिक है. पार्टी ने यहां 200 से अधिक सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन मिली केवल 77 सीटें. वहीं, TMC ने जो खर्च का ब्यौरे दिया है उसके अनुसार, उसने अपने चुनाव प्रचार के लिए 154.28 करोड़ रुपये खर्च किए, जो भाजपा के खर्चे से थोड़ा अधिक ही है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सुबह-सुबह मिली 'खुशखबरी', जानिए आज का भाव

ईरान ने सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए क्षेत्रीय सहयोग का आह्वान

गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किसी भी महिला स्टाफ को पारंपरिक कपड़ों पहनने से मना नहीं किया है | : GIA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -