आज BJP संसदीय दल की बैठक, तय होगा गुजरात के अगले कर्णधार का नाम
आज BJP संसदीय दल की बैठक, तय होगा गुजरात के अगले कर्णधार का नाम
Share:

नई दिल्ली : गुजरात की सीएम आनंदी बेन पटेल द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद आज नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला लेने के लिए बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी। सुबह 9 बजे ही प्रधानमंत्री आवास पर बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरु हो चुकी है, जिसमें नए सीएम के नाम का चयन किया जाएगा। इस्तीफे के बाद से ही दिल्ली से लेकर गुजरात तक सियासत तेज हो गई थी।

मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दोपहर 1 बजे संगठन महामंत्री रामलाल, बीजेपी उपाध्यक्ष ओम माथुर और गुजरात बीजेपी के प्रभारी दिनेश शर्मा के साथ लंबी बातचीत की थी। बैठक के बाद अमित शाह ने फैसला लिया बुधवार को दिनेश शर्मा और सहसंगठन महामंत्री वी सतीश गुजरात में जाकर नेताओं से नए सीएम के नाम पर चर्चा करेंगे और शाह को फीडबैक देंगे।

ओम माथुर ही वो व्यक्ति है, जिन्होने पीएम और शाह को गुजरात की राजनीतिक परिस्थितियों के संदर्भ में 25 अप्रैल को रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट में भी सत्ता परिवर्तन की बात कही गई थी। सूत्रों का कहना है कि इसी रिपोर्ट के आधार पर आनंदी बेन ने इस्तीफा दिया। बीजेपी नए सीएम के नाम पर विचार आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही करेगी।

खबरों की मानें तो इस रेस में सबसे पहला नाम नितिन पटेल का है। पटेल गुजरात सरकार में 2012 से हेल्थ, मेडिकल एजुकेशन, परिवार कल्याण, रोड एंड बिल्डिंग व कैपिटल प्रोजेक्ट में कैबिनेट मंत्री का पद संभाल रहे है। इस पद के लिए जिस अगले नाम पर चर्चा तेज है, वो है विजय रुपानी का। रुपानी गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष है और उनकी संगठन में पकड़ भी मजबूत है।

नितिन पटेल की उतरी गुजरात में जनाधार है। साथ ही पटेल समाज पर भी उनकी पकड़ है। पाटीदार आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से प्रतिनिधि बनकर बातचीत के लिए वही गए थे। इन सबके अलावा वो पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी भी है। अब अगला नाम जो कि विजय रुपानी का है, वो एक साफ-सुथरी छवि वाले नेता है और वो अमित शाह के करीबी माने जाते है।

सबसे समन्वय बनाकर चलने वाले रुपानी जैन है, इसलिए उन पर पटेलों व दलितों का दबाव कम होगा। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ गुजरात सरकार में ट्रांसपोर्ट मंत्री भी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -