जनसँख्या नियंत्रण को लेकर बिहार में बवाल, सीएम नितीश पर भड़के भाजपा MLA संजीव चौरसिया
जनसँख्या नियंत्रण को लेकर बिहार में बवाल, सीएम नितीश पर भड़के भाजपा MLA संजीव चौरसिया
Share:

पटना: जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे को लेकर पूरे देश में हंगामा हो रहा है. बिहार में भी इसको लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. बिहार में भाजपा MLA संजीव चौरसिया ने सीएम नीतीश कुमार को ही इस मुद्दे पर आड़े हाथों ले लिया है, तो वहीं कांग्रेस का कहना है कि NDA में नीतीश के मॉडल का विरोध हो रहा है. कांग्रेस ने ये भी कहा कि जिस प्रकार NDA में गतिरोध सामने आ रहा है, उससे लग रहा है कि ये सरकार शायद ही 5 वर्षों का कार्यकाल पूरा कर सके.

पटना के दीघा से MLA संजीव चौरसिया ने कहा कि जिस प्रकार यूपी सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने का फैसला लिया है, वो स्वागत योग्य है और अन्य राज्यों को भी इस तरह की नियमावली का पालन करने की आवश्यकता है. संजीव चौरसिया ने नीतीश के दावों को धता बताते हुए कहा कि शिक्षा और जागरूकता तो पहले से हो रही है, किन्तु उसका कुछ नतीजा निकल कर नहीं आ रहा है. जब लोगों पर पाबन्दी लगेगी तो उसका फायदा मिलेगा और जनसंख्या पर नियंत्रण लगेगा. उन्होंने आगे कहा कि, कांग्रेस प्रत्येक मुद्दे पर मुंगेरी लाल के सपने देखती है, उनके कार्यकाल में एक वर्ग पर अधिक दबाव बनाया गया, दूसरे वर्ग पर जितनी जरुरत थी, उतना नहीं किया गया. बिहार में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर सहमति के आधार पर आगे बढ़ा जाएगा.

कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस की सोच है कि जनसंख्या जबरदस्ती नियंत्रित नहीं की जा सकती. 1975 में आपातकाल के वक़्त नसबंदी कार्यक्रम चलाया गया था, किन्तु जो उद्देश्य था, वो पूरा नहीं हो सका. जोर जबरदस्ती की खबरें आईं और कांग्रेस को इसका नुकसान झेलना पड़ा. कांग्रेस का मत है कि ऐसे मामलों में समाज में जागरूकता होना जरूरी है और यही मॉडल अब नीतीश कुमार कह रहे हैं, जो कांग्रेस की लाइन है. 

जून के बाद से थोक मुद्रास्फीति में आई गिरावट तो बढे एमएफजी वस्तुओं के दाम

रिलायंस पावर को 1,325 करोड़ रुपये की धन उगाहने की योजना के लिए शेयरधारकों से मिली मंजूरी

पंजाब में 'बिजली संकट' झेल रहे उद्योगपतियों को सीएम योगी का ऑफर, सस्ती दरों पर 24 घंटे मिलेगी बिजली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -