जम्मू-कश्मीर में सरकार बना सकती है BJP, टूट सकता है PDP से गठबंधन

Feb 04 2016 10:32 AM
जम्मू-कश्मीर में सरकार बना सकती है BJP, टूट सकता है PDP से गठबंधन

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर कश्मकश का दौर जारी है। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी में सामंजस्य नहीं बन पाया है। जिसके चलते अब यह बात सामने आई है कि भारतीय जनता पार्टी स्वयं ही अपने दम पर जम्मू - कश्मीर राज्य में सरकार बनाने की पहल करेगी। भाजपा के नेताओं का कहना है कि यदि जम्मू - कश्मीर में राज्यपाल भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं तो वह पीछे नहीं हटेगी।

भाजपा यह पहल ऐसे समय करेगी जब पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सरकार बनाने में खुद को असमर्थ जता दे। हाल ही में भाजपा के नेताओं ने इस बात के संकेत दिए हैं। माना जा रहा है कि सरकार बनाने को लेकर पीडीपी को राज्यपाल आमंत्रित कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि चुनाव के बाद यह राज्य का सबसे बड़ा जीतने वाला दल । ऐसे में यदि पीडीपी सरकार बनाने से पीछे हट जाएगी तो भाजपा सरकार बनाने के लिए आगे आएगी।

हालांकि पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने पार्टी के नेताओं से भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन यथावत रखते हुए प्रदेश में सरकार बनाने को लेकर राय मांगी है। मिली जानकारी के अनुसार 87 सदस्यों वाली विधानसभा में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी विधान सभा में 28 सीटों के साथ सबसे सशक्त दल के तौर पर दावेदारी में सबसे आगे है तो भाजपा सरकार बनाने के लिए 25 सीटों के साथ अपना दावा कर सकती है।

दूसरी ओर भाजपा के पास अन्य दल के 2 विधायकों और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन प्राप्त है ऐसे में भाजपा के पास 28 विधायकों का समर्थन हो सकता है। यदि पीडीपी के साथ भाजपा गठबंधन करने में सफल नहीं होती है तो फिर नेशनल काॅन्फ्रेंस के साथ भाजपा हाथ मिला सकती है।