कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी ने बनाया 'पूर्वोतर जनतांत्रिक गठबंधन'
कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी ने बनाया 'पूर्वोतर जनतांत्रिक गठबंधन'
Share:

गुवाहाटी : असम में बीजेपी के चुनाव जीतने के बाद कल मुख्यमंत्री के तौर सर्बानंद सोनोवाल ने शपथ ग्रहण की। इसके कुछ ही देर बाद पूर्वोतर राज्यो के विकास के लिए कांग्रेस विरोधी दलों का एक गुट बनाया। इसका नाम पूर्वोतर जनतांत्रिक गठबंधन रखा गया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

सूत्रों का कहना है कि इसका गठन शाह की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद किया गया। बैठक में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के अलावा अरूणाचल प्रदेश, मेघालय और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि असम सरकार के मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा को गठबंधन का संयोजक नियुक्त किया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार अपने पूर्व में काम करो की नीति के तहत असम व दूसरे पूर्वोतर राज्यों में तेजी से विकास के लिए सभी प्रकार की मदद की जाएगी। सर्बानंद के शपथ समारोह में अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि समूचे पूर्वोत्तर क्षेत्र के समग्र विकास में असम केन्द्र बिंदु के रूप में उभरेगा।

पीएम ने कहा कि हमारी सोच देश के सभी हिस्सो में चौतरफा और संतुलित विकास करने के बारे में है। हम शांत होकर चुपचाप नहीं बैठ सकते। यदि केवल देश का पश्चिमी हिस्सा विकास करता रहा, तो पूर्वी हिस्सा पिछड़ जाएगा। हम असम, बंगाल, बिहार, ओडिशा और समूचे पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास करने को प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रतिस्पर्धी और सहयोगात्मक संघवाद में विश्वास करती है। जो राज्य प्रगति करना चाहते हैं उन्हें हम ज्यादा से ज्यादा अधिकार देते हैं जबकि जो राज्य ज्यादा मजबूत नहीं हैं हम उन्हें सहारा देते हैं और इस बात का ध्यान रखते हैं कि उन्हें भी प्रगति और विकास के रास्ते पर लाया जाए। आगे मोदी ने कहा कि पहले पूर्वोतर क्षेत्र को सेवन सिस्टर्स कहा जाता है। लेकिन हमारे लिए तो यह अष्टलक्षमी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -