त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी को बढ़त
त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी को बढ़त
Share:

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव 2018 के लिए हाल ही में 59 सीटों पर हुई वोटिंग के बाद मतगणना शुरू हो चुकी है 

अब तक प्राप्त रुझानों के अनुसार - 

त्रिपुरा -    बीजेपी  28  कांग्रेस  00  लेफ्ट  28  अन्य  01 सीटों पर आगे चल रही है 

मेघालय- बीजेपी  06  कांग्रेस  18   NPP 13  अन्य  09 सीटों पर आगे चल रही है 

नगालैंड - बीजेपी 28  कांग्रेस  00    NPF 24  अन्य  02 सीटों पर आगे चल रही है

बात त्रिपुरा की. त्रिपुरा में पिछले 25 साल से वाम दलों की सरकार है, लेकिन इस बार भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन सीपीएम को कड़ी टक्कर रहा है. बता दें कि त्रिपुरा में इस साल 91 फीसदी मतदान हुआ है.292 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा.कांग्रेस ने भी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारे हैं , लेकिन वह तीसरे नंबर पर है. एक्जिट पोल में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है, जिसे पिछली विधान सभा में एक भी सीट नहीं मिली थी.


जबकि दूसरे राज्य मेघालय में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है और मुखिया मुकुल संगमा है. अनुसूचित जनजाति बहुल मेघालय में भाजपा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और निर्दलियों की मदद से केसरिया झंडा फहराना चाहती है .यहां 67 प्रतिशत मतदान हुआ है .यहां के चुनाव कांग्रेस के लिए भी साख का सवाल बन गए हैं. कांग्रेस सभी 59 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं एनपीपी 52, भाजपा 47, पीपल डेमोक्रेटिक फ्रंट 26, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी 21, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 13, हिल स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी 13 और दूसरी पार्टियां चुनावी मैदान में हैं.


जहाँ तक नागालैंड की बात है तो यहां इस बार 75 फीसदी मतदान हुआ है.बदले राजनीतिक समीकरणों के तहत भाजपा ने यहां नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) से नाता तोड़कर नैशनल डिमोक्रेटिक पॉलिटिकल पार्टी (एनडीपीपी) के साथ गठबंधन किया है.इनमें से बीजेपी 20 और एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 

लाइव अपडेट : मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा के शुरूआती रुझान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -