लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत, लेकिन अभी 'मिशन कश्मीर' है बाकी
लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत, लेकिन अभी 'मिशन कश्मीर' है बाकी
Share:

श्रीनगर: 2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम में भले ही जम्‍मू और कश्‍मीर की छह सीटों में तीन पर भाजपा और तीन पर NC ने जीत हासिल कर ली हो, किन्तु अभी घाटी की राजनितिक जंग अभी खत्‍म नहीं हुई है. अभी घाटी में बहुत कुछ ऐसा शेष है, जो घाटी की राजनीति को भविष्‍य में काफी संवेदनशील और पेचीदा बनाने वाली है. 

दरअसल, जम्मू कश्मीर के लोकसभा चुनाव नतीजों के आधार पर सियासो दलों ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राजनितिक बिसात बिछाना शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव में मिली विजय को विधानसभा चुनाव में कायम रखने के लिए NC ने अपना सियासी दाव फेंक दिया है. वहीं, पीडीपी की घाटी में करारी शिकस्त के पहले सूबे की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने अपने पिता मोहम्‍मद मुफ्ती सईद के साथ अपना एक फोटो ट्विट कर पहला इमोशनल कार्ड खेला है. अभी, महबूबा मुफ्ती यह समझने में लगी हुई हैं कि आखिर कहां उनसे चूक हो गई.

जिन मुद्दों पर वह कश्‍मीर की पहली पसंद बन गई थी, वहीं मुद्दे उनके खिलाफ कैसे खड़े हुए. घाटी की सियासत को करीब से देखने वाले एक वरिष्‍ठ पत्रकार की मानें तो 2014 से पहले तक महबूबा मुफ्ती की छवि अलगाववाद के प्रति हमदर्दी रखने वाली महिला की थी. अलगाववाद की बयार पर महबूबा मुफ्ती ने अपनी राजनितिक जमीन तैयार की थी. 2014 में विधानसभा चुनाव के बाद पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने एक तीर से दो निशाने साधने चाहे. पहला निशाना अपनी छवि के उलट भाजपा के साथ सरकार बनाने का था. वहीं दूसरा निशाना, अलगाववादियों के इशारे पर पत्‍थरबाजी करने वाले कश्‍मीरी युवकों को सियासी और प्रशासनिक संरक्षण देने की थी. 

बैठक के दौरान सीएम कमलनाथ ने की विधायकों से मन की बात

केंद्र सरकार ने जेटली का स्वास्थ्य बिगड़ने खबरों को बताया गलत

जिसने भाजपा कार्यकर्ता की हत्या की, उसे पाताल से भी ढूंढ निकालेंगे - स्मृति ईरानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -