आनंदीबेन पटेल की गुजरात CM पद से छुट्टी पर क्यों विचार कर रही बीजेपी

अहमदाबाद : गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल की सीएम पद से जल्द ही छुट्टी होने वाली है और इसके साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को नई कमान सौंपे जाने की भी खबर है। पार्टी द्वारा कराए गए आंतरिक सर्वे के बाद बीजेपी ने पटेल को हटाने पर विचार करना शुरु किया है। सर्वे के नतीजों के मुताबिक पटेल वोटरों के साथ जुड़ने में नाकाम रही है।

बीजेपी और शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि इसमें अधिक विलंब नहीं होना चाहिए, क्यों कि अगले साल गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले है। गुजरात देश के पीएम की राजनीतिक बिसात रही है, ऐसे में अब गुजरात की बागडोर कौन संभालेगा, इस पर संशय बना हुआ है। गुजरात बीजेपी का मानना है कि शाह प्रदेश में बदलाव और जीत दोनों दिला सकते है।

गुजरात में भाजपा अध्यक्ष विजय रूपानी, नितिन पटेल या सौरभ पटेल जैसे कई बड़े नेता हैं। लेकिन इन नेताओं का जनाधार संबंधित क्षेत्रों में ही सीमित है। अमित शाह की तरह पूरे राज्य में किसी नेता की कमांड नहीं है। हांलाकि शाह ने इस संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब देने से इंकार कर दिया। राज्य के नेता मानते है कि उतर प्रदेश में चुनाव को देखते हुए पीएम के लिए भी शाह का विकल्प ढूंढना मुश्किल है।

लेकिन मोदी मानते है कि शाह का जरुरत गुजरात से ज्यादा यूपी को है। ऐसे में पार्टी के पास एकमात्र विकल्प गुजरात बीजेपी प्रमुख विजय रूपानी है। हालांकि राजकोट के बाहर उनका कोई जनाधार नहीं है। वो जैन समुदाय से आते हैं जिसकी संख्या गुजरात में दो फीसदी से भी कम है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -