लोकसभा चुनाव: इतिहास में पहले बार, भाजपा ने उतारे कांग्रेस से अधिक उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव: इतिहास में पहले बार, भाजपा ने उतारे कांग्रेस से अधिक उम्मीदवार
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 437 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. इस बार वह सबसे अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है और शायद इतिहास में पहली बार उसने अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से अधिक उम्मीदवार उतारे हैं. भाजपा ने 2014 में 427 सीटों पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था, जिसमें से 282 सीटों पर उसने जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने 450 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे और उसने महज 44 सीट जीत पाई थीं.

राजनीतिक पर्यवेक्षक का कहना है कि भाजपा 2014 के बाद देशभर में अपना विस्तार करने के चलते कांग्रेस से अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. भाजपा इस बार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अपनी सहयोगी पार्टियों का साथ छोड़ सभी लोकसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़ रही है. इसी तरह, कांग्रेस इस बार भाजपा के अनुपात में कम सीटों पर चुनाव लड़ रही है क्योंकि उसने 2014 की तुलना में ज्यादा पार्टियों के साथ गठजोड़ किया है.

कांग्रेस ने 2014 में कर्नाटक में सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा था, किन्तु इस बार वह जद (एस) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने नए सहयोगियों के साथ बिहार में भी अपने गठबंधन को बड़ा किया है. लोकसभा चुनाव के लिए तीन चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 71 सीटों पर मतदान होगा. अब तक गुजरात, केरल, तमिलनाडु जैसे बड़े प्रदेशों में मतदान हो चुका है.

खबरें और भी:-

आज यूपी दौरे पर अमित शाह, जनसभा को करेंगे संबोधित

चुनावी तैयारियों की समीक्षा करने वाराणसी पहुंचे शाह, कांग्रेस पर साधा निशाना

आज वाराणसी में रोड-शो करेंगे पीएम मोदी, गंगा आरती में भी होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -