BJD सांसद ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की उठाई मांग
BJD सांसद ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की उठाई मांग
Share:

भुवनेश्वर: बीजू जनता दल (BJD) के राज्यसभा सदस्य सस्मित पात्रा ने आज केंद्र से बहुप्रतीक्षित महिला आरक्षण विधेयक को जल्द पारित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है जो संसद और राज्य विधानसभाओं में उनके लिए 33% सीटें सुनिश्चित करेगा। शून्यकाल के दौरान, बीजद सांसद ने बीजद सुप्रीमो और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने के लिए कई वर्षों से मांग उठाई। उन्होंने कहा कि भारत में महिला सशक्तीकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है और विशेष रूप से आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के संदर्भ में। BJD सांसद ने आगे कहा कि सच्ची महिला सशक्तीकरण तभी हासिल किया जा सकता है जब महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने के माध्यम से राजनीतिक सशक्तीकरण सुनिश्चित किया जाए।

महिलाओं के लिए राजनीतिक सशक्तीकरण पर बोलते हुए, पात्रा ने कहा कि कैसे ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित की थीं और उनकी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) ने जोरदार मांग की थी महिला आरक्षण विधेयक का पारित होना है। सामाजिक और आर्थिक सशक्तीकरण के मुद्दे पर, पात्रा ने कहा कि केंद्र सरकार को ओडिशा के मिशन शक्ति कार्यक्रम के मॉडल का अध्ययन करना चाहिए, जिसमें 80 लाख से अधिक महिलाओं को महिला स्वयं सहायता समूहों (डब्ल्यूएसएचजी) के माध्यम से सशक्त बनाया गया है और इन महिलाओं ने अपने जीवन और जीवन में कैसे क्रांति ला दी है।

पात्रा ने प्रस्ताव दिया कि जिस तरह केंद्र ने ओडिशा की ममता योजना को एक बेंचमार्क मॉडल के रूप में मानने के बाद राष्ट्रीय मातृत्व योजना के बारे में लाया था। उसी तरह, केंद्र को अब ओडिशा के मिशन शक्ति की तर्ज पर एक राष्ट्रीय कार्यक्रम लाने पर विचार करना चाहिए जिससे महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण हो सके। BJD सांसद ने उम्मीद जताई कि उनकी पार्टी के दो प्रस्तावों से भारत में महिलाओं के वास्तविक राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

'नेताओं और पत्रकारों पर FIR दर्ज करना दुर्भाग्यपूर्ण...' राज्यसभा में बोले दिग्विजय सिंह

बाल ब्रह्मचारी होने के बाद भी हनुमान जी ने की थी 3 शादियां, जानिए कौन है उनकी 3 पत्नियां?

संजय सिंह सहित आप के 3 सांसद निष्काषित, राज्यसभा स्पीकर की चेतावनी के बावजूद कर रहे थे नारेबाजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -